होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /Himachal Election Result: सीएम जयराम ठाकुर ने मानी हार, कहा- थोड़ी देर में दूंगा इस्तीफा

Himachal Election Result: सीएम जयराम ठाकुर ने मानी हार, कहा- थोड़ी देर में दूंगा इस्तीफा

सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल के चुनावी नतीजे पर की टिप्पणी.

सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल के चुनावी नतीजे पर की टिप्पणी.

हिमाचल प्रदेश के निर्वतमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भाजपा की हार को स्वीकार करते हुए कहा कि जनता के फैसले का सम्मान क ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी काफी पिछड़ती हुई नजर आ रही है. अभी तक कांग्रेस ने 15 से अधिक सीटों पर जीत हासिल कर ली है और कई सीटों पर आगे चल रही है. इस बीच मौजूदा मुख्यमंत्री और भाजपा के विधायक जयराम ठाकुर ने हार मान ली है. उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा कि मैं लोगों के जनादेश का सम्मान करता हूं और मैं पिछले 5 वर्षों के दौरान पीएम और अन्य केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहता हूं.

इसके अलावा सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हम राजनीति से इतर राज्य के विकास के लिए खड़े रहेंगे. हम अपनी कमी का विश्लेषण करेंगे और अगले कार्यकाल में सुधार करेंगे. निर्वतमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मैं अब से थोड़ी देर में राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दूंगा.

अब तक 16 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में मुख्य विपक्षी कांग्रेस को स्पष्ट बढ़त मिलती नजर आ रही है. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध अपराह्न करीब तीन बजे के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस 16 सीटें जीत चुकी है और 28 सीटों पर आगे है. भाजपा नौ सीटें जीत चुकी है और 17 सीटों पर आगे है. दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है और एक अन्य सीट पर निर्दलीय आगे चल रहा है.

सबसे पीछे चल रही है आम आदमी पार्टी
आम आदमी पार्टी के हिस्से में कोई सीट आती नहीं दिख रही है। उसने 67 सीटों पर चुनाव लड़ा था. हिमाचल प्रदेश का 1985 से यह राजनीतिक इतिहास रहा है कि यहां की जनता ने किसी भी पार्टी को लगातार दो बार सत्ता की चाबी नहीं सौंपी है. सेराज विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, कांग्रेस के चेतराम से 37 हजार से अधिक मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के पुत्र और भाजपा उम्मीदवार अनिल शर्मा ने मंडी सदर विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है.

शिमला शहरी विधानसभा सीट पर कांग्रेस की जीत
उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार चम्बा ठाकुर को 10 हजार से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया. शिमला शहरी विधानसभा सीट पर कांग्रेस के हरीश जनारथा ने भाजपा उम्मीदवार संजय सूद को 3,037 मतों के अंतर से पराजित किया. नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता मुकेश अग्निहोत्री हरोली विधानसभा सीट से आगे हैं तो ठियोग विधानसभा सीट से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप राठौर तथा धर्मशाला से पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा आगे हैं.

हिमाचल की 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 नवंबर को हुए चुनावों की मतगणना बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद लगा रही थी. हिमाचल में 59 स्थानों पर वोटों की गिनती की जा रही है। इन चुनावों में 76.44 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. हिमाचल में कुल 412 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है, जिनमें 24 महिलाएं और 99 निर्दलीय शामिल हैं. पहले 30 मिनट में डाक मतपत्रों की गिनती हुई, जिसके बाद साढ़े आठ बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में दर्ज वोटों की गणना आरंभ की गई.

Tags: Himachal Assembly Elections, Jairam Thakur

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें