Himachal Chunav Result: हिमाचल में कांग्रेस ने हासिल की जीत, BJP के खाते में आई 25 सीट

Himachal Chunav Result: हिमाचल प्रदेश के शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर के बाद बाद पासा पलट गया. कांग्रेस बहुमत के जादुई आंकड़े के आगे निकल गई है. चुनाव आयोग के ताजे आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. वहीं भारतीय जनता पार्टी के खाते में 25 सीटें आई हैं. वहीं अन्य के खाते में तीन सीट आई है. इस बीच जयराम ठाकुर ने राज्यपाल से मुलाकात कर सीएम पद से इस्तीफा दे दिया.

Himachal Chunav Result: हिमाचल प्रदेश के शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर के बाद बाद पासा पलट गया. कांग्रेस बहुमत के जादुई आंकड़े के आगे निकल गई है. चुनाव आयोग के ताजे आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. वहीं भारतीय जनता पार्टी के खाते में 25 सीटें आई हैं. वहीं अन्य के खाते में तीन सीट आई है. इस बीच जयराम ठाकुर ने राज्यपाल से मुलाकात कर सीएम पद से इस्तीफा दे दिया.

अधिक पढ़ें ...
08 Dec 2022 19:27 (IST)

Himachal ECI Result 2022: कांग्रेस ने 40 सीटों पर हासिल की जीत

चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक 24 सीटों पर जीत हासिल की है और 1 सीट पर बढ़त बनाई हुई है. जबकि अन्य के खाते में तीन सीट आई हैं.

08 Dec 2022 18:49 (IST)

मैं चुनाव परिणामों का सम्मान करता हूंः जयराम रमेश

जयराम ठाकुर ने कहा कि बीजेपी हिमाचल प्रदेश चुनाव में 1 फीसदी से भी कम वोट शेयर से हार गई, और कांग्रेस ने राज्य के इतिहास में सबसे कम वोट शेयर के साथ जीत हासिल की. लेकिन मैं चुनाव परिणामों का सम्मान करता हूं. आशा है कि कांग्रेस जल्द ही अपना मुख्यमंत्री चुनेगी और राज्य के लिए काम करना शुरू करेगी.

08 Dec 2022 18:20 (IST)

Himachal ECI Result 2022: मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में यह पहली जीत हैः भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष एम खड़गे के नेतृत्व में यह पहली जीत है, लोगों ने फिर से कांग्रेस पर भरोसा किया है. भाजपा के हालिया राजनीतिक रुझानों के मद्देनजर हम खरीद-फरोख्त की संभावना से इनकार नहीं कर सकते.

08 Dec 2022 17:24 (IST)

Himachal ECI Result 2022: कांग्रेस ने 39 सीटों पर कब्जा जमाया

चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने 39 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और 1 सीट पर बढ़त बनाई हुई है. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक 18 सीटों पर जीत हासिल की है और 7 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.

08 Dec 2022 17:09 (IST)

पगसोमhal ECI Result 2022: सीएम जयराम ठाकुर ने दिया इस्तीफा

हिमाचल में चुनावी नतीजे की तस्वीर साफ हो चुकी है. इस बीच सीएम जयराम ठाकुर ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है. राज्यपाल के आवास से बाहर निकलने के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है. लोगों के विकास के लिए काम करना कभी बंद नहीं करेंगे. हमें चीजों का विश्लेषण करने की जरूरत है. कुछ मुद्दे ऐसे थे जिन्होंने नतीजों की दिशा बदल दी. अगर वे हमें बुलाएंगे तो मैं दिल्ली जाऊंगा.

08 Dec 2022 17:03 (IST)

Himachal ECI Result 2022: कांग्रेस ने हासिल की 35 सीटों पर जीत

चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने 35 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और 5 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक 18 सीटों पर जीत हासिल की है और 7 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.

08 Dec 2022 16:40 (IST)

Himachal ECI Result 2022: गुजरात की जीत भाजपा के लिए एक आश्चर्यजनक जीत हैः भूपेश बघेल

हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनावी परिणामों पर टिप्पणी करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हाईकमान तय करेगा हिमाचल का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि हिमाचल में प्रियंका गांधी का 10 सूत्री घोषणापत्र काम कर गया. साथ ही गुजरात के नतीजे पर टिप्पणी करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि गुजरात के नतीजे चौंकाने वाले हैं क्योंकि चुनाव प्रचार के दौरान स्थिति अलग थी, भाजपा के लिए यह एक आश्चर्यजनक जीत है.

08 Dec 2022 16:28 (IST)

Himachal ECI Results 2022: हिमाचल के चुनावी नतीजों पर राजीव शुक्ला ने की टिप्पणी

हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजे पर टिप्पणी करते हुए कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि यह प्रदेश की जनता की जीत है. लोगों ने बदलाव के लिए और बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ मतदान किया. हम एकजुट रहेंगे और हमारी पार्टी में कोई गुटबाजी नहीं होगी. हमने पार्टी प्रमुख एम खड़गे से मुलाकात की और हमारे अगले कदम के बारे में चर्चा की.

08 Dec 2022 16:24 (IST)

राज्यपाल से मिलने पहुंचे सीएम जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार के बाद सीएम जयराम ठाकुर राज्यपाल से मिलने पहुंचे हैं. थोड़ी देर पहले प्रेस वार्ता करते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा था कि वो आज ही राज्यपाल से मिलकर सीएम पद से इस्तीफा देंगे.

08 Dec 2022 15:47 (IST)

Himachal ECI Results 2022: 16 सीटों पर कांग्रेस ने हासिल की जीत

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने 16 सीटें जीतीं. वहीं 23 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी 13 सीटों पर आगे चल रही है और 13 सीटों पर जीत हासिल कर ली है.

08 Dec 2022 15:17 (IST)

Himachal ECI Results 2022: हिमाचल की हार पर बोले सीएम जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे धीरे-धीरे सामने आने लगे हैं. कई सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली है. वहीं कई सीटों पर आगे चल रही है. इस बीच हिमाचल प्रदेश के मौजूद सीएम ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि वोट शेयर में ज्यादा अंतर नहीं है. जनता के फैसले का अभिनंदन करता हूं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि हिमाचल की हित की लड़ाई के लिए हर जगह मौजूद रहेंगे. जहां जनता का हित नहीं होगा, आवाज भी उठाएंगे. इसके अलावा सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मैं अब से थोड़ी देर में राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दूंगा.

08 Dec 2022 15:07 (IST)

Himachal ECI Result 2022: थोड़ी ही देर में राज्यपाल को त्यागपत्र सौंपेंगे सीएम जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने चुनावी नतीजे पर टिप्पणी करते हुए कहा कि कई जगहों पर हम बहुत ही कम अंतर से हारे हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मैं जनता का आभार व्यक्त करता हूं. चुनावी नतीजों का सम्मान करता हूं. जयराम ठाकुर ने कहा कि वो कुछ ही देर में राज्यपाल से मुलाकात कर सीएम पद से अपना त्यागपत्र सौंपेंगे.

08 Dec 2022 14:45 (IST)

Himachal ECI Results 2022: बीजेपी को पता था वो यहां हारेंगे: प्रतिभा वीरभद्र सिंह

कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन के बाद प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा वीरभद्र सिंह, ने कहा, ‘मोदी जी ने कई बार हिमाचल प्रदेश का दौरा किया, लेकिन क्या वे यहां सेंध लगा पाए? बीजेपी जानती थी कि राज्य में हारेगी इसलिए पीएम मोदी बार-बार राज्य के दौरे पर आए. इस जीत से हमारे हौसला बढ़ा है और कार्यकर्ताओं की मेहनत रंग लाई है.’

08 Dec 2022 14:27 (IST)

Himachal ECI Results 2022: रणवीर सिंह की जीत

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में नूरपुर सीट पर भारतीय जनता पार्टी के रणवीर सिंह ने जीत दर्ज कर ली है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, शर्मा ने कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी अजय महाजन को 18,752 वोट के अंतर से मात दी. नूरपुर सीट पर सभी की नजरे थीं, क्योंकि यहां से तीन बार विधायक रह चुके मंत्री राकेश पठानिया को भाजपा ने इस बार फतेहपुर सीट से मैदान में उतारा.

08 Dec 2022 14:24 (IST)

Himachal Election Result LIVE Update: मंडी सदर में बीजेपी की जीत

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मंडी सदर सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के बेटे एवं भाजपा उम्मीदवार अनिल शर्मा ने जीत दर्ज कर ली है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, शर्मा ने कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी चम्पा ठाकुर को 10 हजार से अधिक मतों के अंतर से मात दी.

08 Dec 2022 14:14 (IST)

Himachal Election Result LIVE Update: आनंद शर्मा बोले- जीत से बढ़ेगा मनोबल

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा, ‘जनता को जीत की बधाई देता हूं, उन्होंने देखा, परखा और हमें वोट दिया. पुरानी पेंशन योजना की मांग अन्य राज्यों ने भी की थी. हिमाचल प्रदेश में, सरकारी कर्मचारियों द्वारा इसकी मांग की गई थी. गुजरात में हार का विश्लेषण किया जाएगा. लेकिन उत्तर भारत में कई साल बाद कांग्रेस की जीत हुई है. उनका मनोबल बढ़ेगा और अन्य राज्यों को प्रभावित करेगा. अगले साल जब – राजस्थान, छत्तीसगढ़ में चुनाव होंगे तो आप देखेंगे कि एक संदेश जाएगा.’

08 Dec 2022 13:42 (IST)

Himachal Election Result LIVE Update: सरकार बनाने की तैयारी शुरू

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों से स्पष्ट है कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार का गठन करेगी. हुड्डा ने कहा, ‘रुझानों के अनुसार, हम हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाएंगे . मैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला के साथ शिमला के लिए रवाना हो रहा हूं.’

08 Dec 2022 13:23 (IST)

Himachal Election Result LIVE Update: भूपेंद्र सिंह हुड्डा का दावा- कांग्रेस बनाएगी सरकार

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा है कि रुझानों को देखते हुए, कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है. इससे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि अभी मतगणना चल रही है हमें आखिर तक इंतज़ार करना चाहिए लेकिन जो हमारी उम्मीद थी कि हिमाचल में हमारी सरकार बनेगी वह बनती दिखाई दे रही है.

08 Dec 2022 13:08 (IST)

Himachal Election Result LIVE Update: चुनाव आयोग के ताज़ा आंकड़े

चुनाव आयोग के मुताबिक बीजेपी ने अभी तक 2 सीटों पर जीत दर्ज़ की है और 25 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 38 सीटों पर और निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रही है. वोटों की गिनती अभी जारी है. जयराम ठाकुर और अनिल शर्मा जीत चुके हैं.

08 Dec 2022 12:46 (IST)

Himachal Election Result LIVE Update: कौन आगे, कौन पीछे

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों में शुमार सुक्खू नादौन सीट पर भाजपा उम्मीदवार विजय कुमार के खिलाफ 4903 मतों के अंतर से आगे चले रहे है. पिछले विधानसभा चुनाव में सुक्खू ने विजय कुमार अग्निहोत्री को 2,349 मतों से हरा दिया था. हरोली से मुकेश अग्निहोत्री भाजपा उम्मीदवार राम कुमार से 3247 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में अग्निहोत्री का नाम भी शामिल है.

अधिक पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में 1985 के बाद से किसी दल ने लगातार दो विधानसभा चुनाव नहीं जीते हैं. अगर भारतीय जनता पार्टी इस पहाड़ी राज्य में सत्ता में बनी रहती है, तो ये एक रिकॉर्ड होगा. हालांकि, भाजपा की सबसे बड़ी इच्छा एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों को सच होते देखना है- इसके तहत हिमाचल प्रदेश में सत्ता बरकरार रखते हुए गुजरात में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन दर्ज करना है.

विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को वोटिंग हुई था. इस दौरान रिकॉर्ड 75.6 प्रतिशत मतदान हुआ था. एग्जिट पोल के मुताबित बीजेपी और कांग्रेस में इस बार कांटे की टक्कर देखी जा सकती है. न्यूज 24-टुडेज चाणक्या के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 42 फीसदी, कांग्रेस को 42 फीसदी और अन्य को 16 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने बताया कि पूरे राज्य में 59 स्थानों पर बने 68 केंद्रों में मतगणना हो रही है. मतगणना सुबह आठ बजे पोस्टल बैलेट से शुरू हुई और उसके बाद साढ़े आठ बजे ईवीएम से गिनती शुरू हो गई.

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें