होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचलः आज शाम 3 बजे होगी कांग्रेस के विधायक दल की बैठक, तय होगा सीएम का नाम

हिमाचलः आज शाम 3 बजे होगी कांग्रेस के विधायक दल की बैठक, तय होगा सीएम का नाम

हिमाचल में जीत के बाद शुक्रवार को यानी कि आज कांग्रेस के विधायक दल की बैठक होगी. (File Photo-twitter@INCHimachal)

हिमाचल में जीत के बाद शुक्रवार को यानी कि आज कांग्रेस के विधायक दल की बैठक होगी. (File Photo-twitter@INCHimachal)

हिमाचल प्रदेश में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस राज्य में सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है. इसी कड़ी में कांग्रेस ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कांग्रेस ने 68 विधानसभा सीटों में से 40 सीट पर जीत हासिल की है.
शुक्रवार को कांग्रेस के विधायक दल की बैठक होगी.
विधायक दल की बैठक में सीएम का नाम तय हो सकता है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी एक बार फिर से सत्ता में वापिस आ गई है. कांग्रेस ने प्रचंड बहुमत के साथ हिमाचल में वापसी की है. कांग्रेस ने 68 विधानसभा सीटों में से 40 सीट पर जीत हासिल की है. जबकि भारतीय जनता पार्टी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं अन्य के खाते में कुल तीन सीट आई है. हिमाचल में जीत के बाद अब कांग्रेस में बैठकों का दौर शुरू होने वाला है. कांग्रेस पार्टी का शीर्ष नेतृत्व की चहलकदमी तेज हो गई है.

इसी कड़ी में शुक्रवार को यानी कि आज हिमाचल की राजधानी शिमला में कांग्रेस दल की बैठक होगी. ये बैठक शाम को तीन बजे कांग्रेस मुख्यालय, राजीव भवन में होगी. विधायक दल की बैठक में हिमाचल प्रदेश के प्रभारी राजीव शुक्ला और पर्यवेक्षक भूपेश बघेल और भूपेन्द्र हुड्डा मौजूद रहेंगे. प्राप्त जानकारी के मुताबिक विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से आलाकमान को सीएम चुनने का अधिकार देने का प्रस्ताव पास किया जा सकता है.

इस बैठक में विधायक दल का नेता चुनने के फैसले के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत करते हुए प्रस्ताव पारित किया जा सकता है. पार्टी ने पहले कहा था कि विधायक दल की बैठक चंडीगढ़ में बुलाई गई है. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने 40 सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं, भाजपा को 25 सीट मिली है. तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.

आम आदमी पार्टी (आप) के हिस्से में कोई सीट नहीं आई. उसने 67 सीट पर चुनाव लड़ा था. हिमाचल प्रदेश का 1985 से यह राजनीतिक इतिहास रहा है कि यहां की जनता ने किसी भी पार्टी को लगातार दो बार सत्ता की चाबी नहीं सौंपी है. सिराज विधानसभा सीट पर निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस उम्मीदवार चेतराम को 38,183 मतों के अंतर से पराजित किया. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के पुत्र और भाजपा उम्मीदवार अनिल शर्मा ने मंडी सदर विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है.

उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार चम्बा ठाकुर को 10 हजार से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया. शिमला शहरी विधानसभा सीट पर कांग्रेस के हरीश जनारथा ने भाजपा उम्मीदवार संजय सूद को 3,037 मतों के अंतर से पराजित किया. मौजूदा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली विधानसभा सीट पर जीत हासिल की. वहीं, ठियोग विधानसभा सीट पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप राठौर तथा धर्मशाला से पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा विजयी घोषित किये गये.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नदौन सीट से जीत हासिल की. हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में 76.44 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. राज्य विधानसभा चुनाव में पराजय स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

Tags: Himachal Assembly Elections, Himachal Congress

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें