हिमाचल में BJP सरकार ने 18 लाख परिवारों को दिया झटका, राशन डिपो में दाल का रेट 5 रुपये बढ़ाए

हिमाचल सरकार ने राशन डिपो पर मिलने वाली दालों की कीमत बढ़ा दी है.
हिमाचल सरकार ने राशन डिपो पर मिलने वाली दालों की कीमत बढ़ा दी है.

कोरोनाकाल (Corona era) में महंगाई (Inflation) की मार झेल रही जनता के ऊपर हिमाचल सरकार (Government of Himachal) ने एक और बोझ लाद दिया है. यहां सरकारी डिपो पर मिलने वाली दाल और अन्य चीजों का सरकार ने रेट (Rate) बढ़ा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 7:03 AM IST
  • Share this:
शिमला. कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बाद महंगाई की मार झेल रही जनता को त्यौहारी सीजन में राज्य सरकार (State government) ने जनता को सुनहरा तोहफा दिया है. सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन डिपो (Ration Depot) पर मिलने वाली सस्ती दालें महंगी कर दी हैं. इस कारण प्रदेश में करीब 18.50 लाख परिवार प्रभावित हुए हैं. सरकार ने नवंबर माह में राशन डिपो में मिलने वाली दालों की कीमतों में 5-5 रुपए प्रति किलो की वृद्धि की है. यही नहीं, त्योहारी मौसम में मिलने वाला चीनी का अत्तिरिक्त कोटा भी नहीं पहुंचा है.

डिपो में मिलने वाली डालें 5 रुपये प्रति किलो हुई महंगी
डिपो में मिलने वाले सरसों के तेल में 9 रुपये की वृद्धि कर दी है. डिपो में मिलने वाली दालों में चने की दाल और माश, उड़द और मूंग दाल के दाम में 5-5 रुपये की वृद्धि हुई है. नई दरों के मुताबिक राशन डिपो पर जो दाल 40 रुपये थी उसके दाम 45 रुपये हो गये हैं. जो दाल 45 रुपये थी वह अब 50 रुपये मिल रही है. डिपो में बढ़ते दामों से गरीब आदमी परेशान हो गया है और सरकार से सस्ता राशन देने की मांग की है.

हिमाचल में निजी बस सड़क पर पलटी, महिला की मौत, 22 घायल
लोगों का कहना है कि एक तरफ कोरोना काल में गरीब लोगों की नौकरी चली गई है, वहीं दूसरी तरफ फेस्टिवल सीजन में महंगाई ने कमर तोड़ दी है. बाजार में इन दिनों कोई भी सब्जी 50 रुपये से कम दामों पर नहीं बिक रही है. दूसरी ओर सरकार ने डिपो में मिलने वाले राशन को भी महंगा कर दिया है. लोगों का कहना है कि कोरोना काल में गरीब लोगों को सरकार से बड़ी उम्मीद थी कि राशन के दामों में कटौती होगी, लेकिन सरकार ने इसके उलट राशन के दाम बढ़ा दिये. उधर जिला खाद्य नियंत्रक पूर्ण चंद ठाकुर का कहना है कि डिपो में मिलने वाले दाम में 5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन बीपीएल के परिवार को पुराने दाम में ही राशन मिलेगा, जबकि एपीएल परिवार को पांच रुपये ज्यादा चुकाने होंगे. वहीं डिपो में बढ़ी हुई मात्रा के साथ चीनी एयर चावल का कोटा दिया जाएगा.



फेस्टिवल सीजन में डिपो और बाजार में एक सामान पहुंचे दाम
सरकार ने खाद्य वस्तुओं के बढ़े दामों से लोगों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से डिपो में सस्ता राशन शुरू किया था. इसके तहत डिपो में पहले बाजार से आधे से भी कम दामों पर दालें, रिफाइंड और सरसों का तेल वितरित किया जाता था, लेकिन इनके दामों में लगातार हो रही वृद्धि के कारण अब बाजार और डिपो के राशन के दामों में बहुत अंतर नहीं रह गया है. रिफाइंड तेल के दाम तो बाजार और डिपो दोनों में ही बराबर हो गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज