लाइव टीवी

रोहतांग में हुई ताजी बर्फबारी में 150 वाहनों में फंसे लोगों का हिमाचल पुलिस ने किया रेस्क्यू

Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 7, 2019, 8:03 PM IST
रोहतांग में हुई ताजी बर्फबारी में 150 वाहनों में फंसे लोगों का हिमाचल पुलिस ने किया रेस्क्यू
रोहतांग दर्रे और आसपास के इलाकों में करीब 30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है.

रोहतांग दर्रे और आसपास के इलाकों में ताजी बर्फबारी हुई है. यहां करीब 30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. मनाली के एसडीएम और पुलिस प्रशासन की टीम ने मिलकर 150 वाहनों में फंसे हुए लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है.

  • Share this:
मनाली. हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे और आसपास के इलाकों में ताजी बर्फबारी (Snowfall) हुई है. यहां करीब 30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. सामरिक महत्व के मनाली-लेह मार्ग (Manali-Leh Route) को बंद कर दिया गया. रोहतांग की सड़कों पर करीब छह इंच बर्फ की परत चढ़ गई है. यही वजह है कि यहां घूमने गए पर्यटक और स्थानीय लोग बर्फबारी के चलते फंस गए. यहां आर्मी, निजी व सरकारी बसें, छोटे वाहन सहित करीब डेढ़ सौ वाहन फंसे थे. मनाली के एसडीएम और पुलिस प्रशासन की टीम ने मिलकर 150 वाहनों में  फंसे हुए लोगों का लोगों को रेस्क्यू (Resque) कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है.

बर्फबारी के चलते ठंड में हुआ इजाफा

कुल्लू और जनजातीय जिला लाहौल स्पीति को जोड़ने वाले रोहतांग दर्रा में बर्फबारी के चलते ठंड में इजाफा हो गया है. बर्फबारी रविवार की देर रात को शुरू हुई और सोमवार की सुबह तक होती रही. बर्फ ज्यादा होने के कारण सुबह से वाहनों की आवाजाही रूकी हुई है लेकिन दर्रा में सड़क पर जमी बर्फ को हटाने का कार्य आरंभ कर दिया है ताकि यातायात सुचारू हो सके. ताजा जानकारी के अनुसार लाहौल स्पीति को कुल्लू से जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे पर आधे फीट तक बर्फबारी हुई है.

Snowfall
रोहतांग दर्रे में आर्मी, निजी व सरकारी बसें, छोटे वाहन सहित करीब डेढ़ वाहन फंस गए थे.


यहां हो चुकी है इतनी बर्फबारी

रोहतांग दर्रे में अब तक आधा फीट, राहनीनाला व ग्रांफ़ू में 4 इंच, मढ़ी में दो इंच, ब्यासनाला, चुंबक मोड़, राहलाफाल, फातरु और गुलाबा में बर्फ की हल्की परत बिछ गई है. बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रे सहित शिंकुला व बारालाचा दर्रा बंद होने से लेह जाने वाले सैलानी व स्थानीय लोग दारचा में फंस गए हैं. बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला दर्रे में करीब पौना फीट हिमपात हो चुका है.

यह भी पढ़ें: करोड़ों के घाटे में है हिमफैड, सेब के सहारे नैया पार लगाने की चल रही कोशिश!
Loading...

 हिमाचल का प्रषुम्न ISRO में जिओस्टेशनरी लांच व्हीकल बनाने वाली टीम में शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनाली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 7:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...