होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल प्रदेश के चार 'बागी' बनेंगे किंग मेकर?

Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल प्रदेश के चार 'बागी' बनेंगे किंग मेकर?

हिमाचल प्रदेश में नई सरकार के गठन में निर्दलीय उम्मीदवार अहम भूमिका निभा सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश में नई सरकार के गठन में निर्दलीय उम्मीदवार अहम भूमिका निभा सकते हैं.

Himachal Pradesh Assembly Election Result 2022: हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. दोनों ही पार्टी करीब-करीब समान सीटों पर आगे चल रही हैं. ताजा रुझानों तक कांग्रेस 34 सीटों पर और बीजेपी 30 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. कुछ समय पहले दोनों ही दल 32-32 सीटों पर आगे चल रहे थे. खास बात ये है कि हिमाचल प्रदेश में 4 निर्दलीय उम्मीदवार भी बढ़त बनाए हुए हैं. खास बात ये है कि ये चारों निर्दलीय उम्मीदवारों ने बीजेपी से बगावत करके निर्दलीय चुनाव लड़ा था.

बीजेपी नेताओं का दावा है कि ये चारों बागी प्रत्याशी रिजल्ट के बाद पार्टी में वापस आएंगे और राज्य में सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे. ये जो बागी उम्मीदवार हैं उनमें केएल ठाकुर, आशीष शर्मा, हितेश्वर सिंह और होशियार सिंह शामिल हैं. हालांकि, कृपाल परमार ने भी भाजपा से अलग होकर चुनाव लड़ा है.

बीजेपी से बगावत करके केएल ठाकुर ने नालागढ़ से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा है. हालांकि उन्होंने कहा था कि अगर वे चुनाव जीतते हैं तो पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने वाले दल को वह समर्थन देंगे. केएल ठाकुर नालागढ़ से विधायक रहे हैं.

Himachal Pradesh Chunav Result: कांग्रेस को झटका, 33 सीटों पर आगे, बीजेपी ने 31 सीटों पर बनाई बढ़त

आशीष शर्मा ने हिमाचल की हमीरपुर सदर सीट से निर्दलीय रूप में चुनाव लड़ा है. चुनावों से पहले आशीष शर्मा कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे. हितेश्वर सिंह ने बंजार से चुनाव लड़ा है.  होशियार सिंह ठाकुर ने 2017 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत दर्ज की थी. कृपाल सिंह परमार ने फतेहपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी राकेश पठानीया के सामने चुनाव लड़ा था.

हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था. यहां कांग्रेस और सत्तारूढ़ बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला है. हालांकि आम आदमी पार्टी ने भी यहां पैठ बनाने की कोशिश की थी, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री का चेहरा बनाकर चुनाव में उतरी थी. उधर, हिमाचल प्रदेश में अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है तो प्रतिभा सिंह मुख्यमंत्री पद की दावेदार हो सकती हैं. प्रतीभा सिंह मंडी से सांसद हैं और प्रदेश में पार्टी प्रमुख हैं.

Tags: Himachal Pradesh Assembly Election 2022

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें