Home /News /himachal-pradesh /

खराब मौसम में फंसा सैलानियों का दल, ITBP के जवानों ने ऐसे बचाई जान

खराब मौसम में फंसा सैलानियों का दल, ITBP के जवानों ने ऐसे बचाई जान

आईटीबीपी के जवानों ने बचाई सैलानियों की जान

आईटीबीपी के जवानों ने बचाई सैलानियों की जान

ट्रैकिंग करते हुए 12 सदस्यीय यह दल पहाड़ियों की ऊंचाइयों पर पहुंचा था कि इसी दौरान मौसम ने करवट ली और सभी लोग खराब मौसम में फंस गए.

    मुंबई से हिमाचल ट्रैकिंग के लिए पहुंचा 12 सदस्यों का एक दल खराब मौसम की वजह से मुश्किल में फंस गया. अचानक मौसम खराब होने की वजह से दल के सभी सदस्यों की जान पर खतरा मंडराने लगा. इस दौरान दल के एक सदस्य की मौत भी हो गई, लेकिन आईटीबीपी जवानों के हौसले की बदौलत बाकी सदस्यों की जान बच गई.



    दरअसल तीन दिन पहले मुंबई का यह दल उत्तराखंड से हिमाचल पहुंचा था. दल में चार महिला सदस्यों के अतिरिक्त 10 पोर्टर भी थे. ट्रैकिंग करते हुए 12 सदस्यीय यह दल पहाड़ियों की ऊंचाइयों पर पहुंचा था कि मौसम ने करवट ले ली और दल के सभी सदस्य फंस गए.

    यह भी पढ़ें: यहां बदस्तूर जारी है मौत का सफर, लेकिन फिर भी मौन बैठा है प्रशासन

    हिमाचल में तैनात आईटीबीपी की 50वीं बटालियन को इस दल के सदस्यों की जान खतरे में होने की सूचना मिली तो बचाव दल के जवान तुरंत हरकत में आ गए.  फंसे हुए दल से संपर्क करने की कोशिश की जाने लगी. एक दिन बीत गया लेकिन आईटीबीपी के बचाव दल के जवानों का ट्रैकिंग के लिए गए दल के साथ संपर्क नहीं हो पाया. इस दौरान एक सैलानी ने दम तोड़ दिया, लेकिन दल के दूसरे सदस्यों ने हिम्मत बनाए रखी.



    दूसरे दिन आईटीबीपी के बचाव दल का दल से संपर्क हुआ. जिस जगह पर यह दल फंसा था वहां तक पहुंचने के लिए आईटीबीपी के जवानों को आठ घंटे की ट्रैकिंग करनी पड़ी. आईटीबीपी के बचाव दल ने 14 जून को अपना काम शुरू कर दिया और 15 जून की शाम तक इन लोगों की जान बचाई जा सकी.



     

    इस दौरान कुछ सैलानी घायल भी हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए मुंबई वापस भेजा जा रहा है.

    Tags: Himachal pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर