कुल्लू के इन गांवों में लोगों को 4 माह से नहीं मिल रहा पीने का पानी, दो किमी. दूर से ढोकर लाना पड़ता है पानी

कुल्लू के साथ लगती लगघाटी के डुगीलग पंचायत के आधे दर्जन गांव पीने के पानी की कमी से जूझ रहे हैं. इन गांवों के हजारों परिवार करीब चार महीने से पेयजल संकट से जूझ रहे हैं.

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 8, 2019, 2:24 PM IST
Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 8, 2019, 2:24 PM IST
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के साथ लगती लगघाटी के डुगीलग पंचायत के आधे दर्जन गांव पीने के पानी की कमी से जूझ रहे हैं. इन गांवों के हजारों परिवार करीब चार महीने से पेयजल संकट से जूझ रहे हैं. डुगीलग, छुरला, खणिपांद गांव समेत आधे दर्जन गांवों की आबादी की मानें तो बीते 3-4 माह से गांव के लोगों को सप्ताह में 1 दिन सिर्फ 2 घंटे पीने का पानी सप्लाई हो रही है. इन गांवों के परिवारों को खाने बनाने, नहाने व मवेशियों को पानी पिलाने के लिए समस्या का सामना करना पड़ रहा है. यहां के लोगों को पीने के अलावे दूसरे जरूरतों के लिए पानी दो किलोमीटर दूर प्राकृतिक जलस्त्रोत से पीठ पर ढोकर लाना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि पीने के पानी की सप्लाई दुरुस्त की जाए.

सप्ताह में दो घंटे के लिए होती है पानी की सप्लाई

एक गांव के निवासी दुर्गा ने बताया कि गांव के लोगों को पिछले 4 माह से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि गांव में पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है और जिसके चलते गांव के लोगों को पीने के पानी की समस्या हो रही है और सप्ताह में 1 बार पानी कुछ घंटों के लिए आ रहा है जिससे गांव के लोगों को मवेशियों को पानी पिलाने के लिए समस्या हो रही है.

महिलाओं को खाना बनाने में हो रही है परेशानी

शांता ने बताया कि गांव की महिलाओं को स्कूल के बच्चों को नहाने व खाना बनाने में समस्या महसूस हो रही है. उन्होंने कहा कि गांव में पानी की दिक्कत से महिलाओं को परेशान होना पड़ रहा है और महिलाओं को 2 किलोमीटर दूर से पीठ पर पानी उठा कर लाना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि पानी की दिक्कत से सैकड़ों परिवार को परेशान होना पड़ रहा है जिससे प्रशासन व आईपीएच विभाग को पानी की सप्लाई को ठीक करना चाहिए ताकि लोगों की समस्या का वक्त पर समाधान हो सके.

यह भी पढ़ें: बच्चे के जन्म पर लगाएंगे पौधा, तभी पंचायत में दर्ज होगा नाम

क्या होता है मौसम का येलो, ऑरेंज और रेड हो जाना?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 1:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...