लाइव टीवी

साइकिल से भारत भ्रमण कर रहे जयदेव राउत पहुंचे नुरपुर
Shimla News in Hindi

swarn Rana | ETV Haryana/HP
Updated: July 15, 2017, 3:50 PM IST
साइकिल से भारत भ्रमण कर रहे जयदेव राउत पहुंचे नुरपुर
स्वच्छ भारत अभियान के लिए जय देव राउत हिमाचल प्रदेश के नुरपुर पहुंचे.

स्वच्छ भारत अभियान के लिए जय देव राउत हिमाचल प्रदेश के नुरपुर पहुंचे.

  • Share this:
पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रभावित जय देव राउत हिमाचल प्रदेश के नुरपुर में पहुंच गए है. जयदेव अकेले ही साइकिल से पूरा देश भ्रमण कर लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं. उनकी ये अनोखी पहल आम लोगो के लिए मिसाल बन गई है.

जय देव राउत पश्चिम बंगाल के हुगली के रहने वाले हैं. जयदेव 26 फरवरी को हुगली से इस यात्रा के लिए निकले थे. इस दौरान कई राज्यों की साइकिल से यात्रा करते हुए आज वो नुरपुर पहुंच गए हैं.

जयदेव का कहना है कि प्रदूषण के लिए उनकी ये यात्रा लगभग बीस हजार किलोमीटर की होगी. वो ये यात्रा 2 अक्टबूर गांधी जयंती को उनके गृह स्थान पर खत्म करेंगे.जयदेव एक दिन में करीब साठ किलोमीटर का सफर करते हैं. भारत भ्रमण के दौरान वो जहां भी चाय, पानी, भोजन और रात्रि ठहरते है तो लोगो को स्वच्छता को लेकर जागरूक करते हैं.



जयदेव का सबसे बड़ा सपना अपने देश को स्वच्छ बनाना है.



जयदेव का कहना है कि अगर हर कस्बे में वो एक आदमी को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक कर पाए तो उनकी यात्रा सफल हो जाती है. उन्हें इस काम के लिए किसी भी प्रकार से सरकार से या किसी भी संस्था से कोई सहयोग नही दिया जाता है.  वो सिर्फ अपने ही खर्च पर इस यात्रा को अंजाम दे रहे है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2017, 3:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading