लाहौल में हिमस्खलन में जेसीबी सहित बर्फ में दबा चालक, ग्रामीणों ने बचाया

लाहौल स्पीति में बर्फ में दबी जेसीबी.

लाहौल स्पीति में बर्फ में दबी जेसीबी.

Avalanche in lahaul Spiti: मंगलवार को भी पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने के आसार हैं. मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में छह और सात मई अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी हुई है. मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों में नौ मई और मैदानी क्षेत्रों में सात मई तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है.

  • Share this:
केलांग (लाहौल स्पीति). हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति (Lahaul Spiti) में हिमस्खलन होने से एक ड्राइवर की जान मुश्किल में पड़ गई. हालांकि, ग्रामीणों ने मुस्तैदी दिखाते हुए चालक को बर्फ से निकाला और उसकी जानकारी बचाई.

जानकारी के अनुसार, तांदी-कारदंग सड़क के तहत आने वाले जोन लुम्पा में सोमवार रात हिमस्खलन (Avalanche) हुआ. यहां नाले में सड़क बहाल करने के लिए जेसीबी तैनात थी. हिमस्खलन के बाद जेसीबी मशीन बर्फ के मलबे में दब गई और चालक भी बर्फ के नीचे दब गया. हिमखंड गिरने की सूचना मिलते ही गांव के लोग घटनास्थल की ओर दौड़े और ग्रामीण बर्फ हटाने के लिए अपने बेलचे लेकर आए थे. सबसे पहले गांववालों ने बर्फ में दबे चालक को बाहर निकाला.

लेह-मनाली हाईवे फिर बंद

बर्फबारी के चलते लेह-मनाली राजमार्ग फिर से बंद हो गया है. लाहौल पुलिस के अनुसार, केलांग के आगे सभी प्रकार के वाहनों के लिए, पूर्ण रूप से अवरुद्ध है. राष्ट्रीय राजमार्ग-03 पर वाहनों को केवल केलांग तक आने-जाने की अनुमति है. हालांकि, यातायात के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं है. भारी बर्फबारी के चलते 21 अप्रैल से बारालाचा दर्रा बंद होने से मनाली-लेह मार्ग ठप पड़ा था. इस कारण मनाली से लेह को निकले करीब 40 वाहन फंस गए थे. सोमवार को यह मार्ग खुल गया था.
मंगलवार को भी छाए बादल

मंगलवार को भी पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने के आसार हैं. मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में छह और सात मई अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी हुई है. मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों में नौ मई और मैदानी क्षेत्रों में सात मई तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज