नौजवान बेटे की दोनों किडनियां हुईं फेल, दर-बदर की ठोकरें खाने पर मजबूर
Keylong News in Hindi

नौजवान बेटे की दोनों किडनियां हुईं फेल, दर-बदर की ठोकरें खाने पर मजबूर
बेटे की किडनी की बीमारी के कारण पूरा परिवार परेशान है.

'कंगाली में आटा गीला होना' सम्बन्धी कहावत क्या होती है. ये कोई इन दिनों इंदौरा (indora) की भोग्रवा पंचायत के हलेड निवासी ओम पाल से पूछे.

  • Share this:
इंदौरा. 'कंगाली में आटा गीला होना' सम्बन्धी कहावत क्या होती है. ये कोई इन दिनों इंदौरा (indora) की भोग्रवा पंचायत के हलेड निवासी ओम पाल से पूछे. इसलिए क्योंकि एक तो ओमपाल बचपन से ही ग़ुरबत के साये में ज़िंदगी गुजर-बसर करते आये हैं और जब घर-गृहस्ती में पड़े तो तीन बेटियों और अनिल नाम के एक बेटे के बाप बने, जब इकलौता बेटा ओमपाल के बुढ़ापे की लाठी बनने लगा और पठानकोट में एक दुकान पर काम करने लगा तो ओमपाल को भी सहारा मिला.

बेटे अनिल ने एक एक कर अपनी सभी बहनों की शादियां भी करवाई, मगर जब अपनी शादी की बारी आई तो क़ुदरत ने उसकी ज़िंदगी के साथ ही खिलवाड़ करना शुरू कर दिया. आज अनिल की दोनों किडनियां फेल हो चुकी हैं. ग़ुरबत में रहने के बावजूद भी पंचायत तक ने ओमपाल का साथ नहीं दिया. आज दिन तक उसे किसी बीपीएल श्रेणी में नहीं रखा. आलम ये है कि ओमपाल अपने बेटे के इलाज के लिये दर बदर की ठोकरें खा रहा है. पहले नुरपुर, फिर टांडा मेडिकल कॉलेज फिर शिमला और अब पीजीआई के लिये उसे रेफर किया जा चुका है और अब तक नाते-रिश्तेदारों से 5 लाख उधार उठाकर कर्जे के बोझ तले भी दब गया है.

नहीं मिली मदद
ओमपाल की मानें तो ऐसा नहीं कि उनके पास सरकारी हेल्थ कार्ड नहीं है, मगर आज की तारीख़ में वो कार्ड भी बेमानी नज़र आता है. इसलिए क्योंकि उस कार्ड को कोई हॉस्पीटल आज मान्यता ही नहीं देता. ओमपाल बक कहना है कि उसकी ओर से अपनी इस समस्या को इंदौरा की विधायक के समक्ष भी उठाया गया था. बावजूद इसके उनकी ओर से भी आज दिन तक कोई सहयोग नहीं मिल रहा. नतीज़तन आज ओमपाल लाखों के कर्ज़ के बोझ तले दबता जा रहा है, मगर सरकारी स्तर पर भी उसे कोई मदद मिलती नज़र नहीं आ रही. जिस नौजवान बेटे अनिल को ओमपाल अपने बुढ़ापे की लाठी मानकर चल रहा था. आज एक तो क़ुदरत ने उसे अपाहिज़ बनाकर छोड़ दिया है. वहीं इस समाज की व्यवस्था जो जनता से टैक्स तो वसूलती है, मगर जब बदले में सेवाओं को देने की बात आती है तो बदले में साफ अंगूठा दिखा देती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज