बुधराम की 30 बीघा जमीन खो गई, 35 साल से ढूंढने जा रहे विभाग दर विभाग

बुधराम राजस्व विभाग व प्रशासन से 30 बीघे भूमि की निशानदेही करने की लगातार गुहार कर रहे हैं. उनकी गायब हुई जमीन खोजने को लेकर राजस्व विभाग खुद ही उलझन में पड़ा हुआ नजर आता है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 15, 2019, 3:01 PM IST
बुधराम की 30 बीघा जमीन खो गई, 35 साल से ढूंढने जा रहे विभाग दर विभाग
बुधराम की 30 बीघा जमीन खो गई, 35 साल से ढूंढने जाते विभाग दर विभाग
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 15, 2019, 3:01 PM IST
हिमाचल प्रदेश में केलांग के ठपाक गांव के 75 वर्षीय बुजुर्ग बुधराम की जमीन गायब हो गई है. वे अपनी जमीन वापस पाने के लिए करीब 35 वर्षों से राजस्व विभाग समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं. राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज दस्तावेज में बुधराम के पास 52 बीधा भूमि है. उनकी 30 बीघा जमीन तमाम जद्दोजहद के बाद भी नहीं मिल पा रही है. उनकी इस जमीन को खोजने में ना तो राजस्व विभाग और न ही प्रशासनिक अधिकारी मदद कर पा रहे हैं.

जमीन कहां से ढूंढकर लाई जाए, यह राजस्व विभाग को भी नहीं समझ आ रहा

बुधराम राजस्व विभाग व प्रशासन से 30 बीघे भूमि की निशानदेही करने की लगातार गुहार कर रहे हैं. उनकी गायब हुई जमीन खोजने को लेकर राजस्व विभाग खुद ही उलझन में पड़ा हुआ नजर आता है. विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारी बुधराम को बन्दोवस्त का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं. यही वजह है कि बुधराम को 35 साल से लगातार भटकने के बाद भी न्याय नहीं मिल रहा है.

बुधराम को कागज पर अपनी 52 बीघा जमीन तो दिखती है, लेकिन जब वो जमीन पर जाते हैं तो उन्हें 22 बीघा जमीन ही मिलते हैं. 30 बीधा जमीन की तलाश में वो 35 साल से विभागों के चक्कर लगा रहे हैं.


खेती पर निर्भर है बुधराम का परिवार

हालांकि, बुर्जग बुधराम अभी भी इस आस में हैं कि देर-सवेर उनके बाप-दादा की जमीन उन्हें जरूर मिलेगी. अभी वो अपने 22 बीधे पर ही खेती करके अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं. जनजातीय बहुल इस इलाके में आजीविका का प्रमुख साधन खेती ही है. लोगों की अज्ञानता का लाभ उठाकर सम्बन्धित विभाग के अधिकारी सैटलमेंट की त्रुटियों का हवाला देकर पल्ला झाड़ लेते हैं.

विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारी बुधराम को बन्दोवस्त का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं. यही वजह है कि बुधराम को 35 साल से लगातार भटकने के बाद भी न्याय नहीं मिल रहा है.

Loading...

(केलांग से प्रेम लाल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - मर रही है हिमाचल की जलाल नदी, लगातार घट रहा है जलस्तर

ये भी पढ़ें - रेस्‍टोरेंट के मालिक पर FIR, 10 साल पहले हुआ था निर्माण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए केलांग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 2:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...