हिमाचल: स्पीति की चंद्रताल लेक के पास कैंपिंग करने पर लगाई गई रोक

बता दें कि चंद्रताल 14000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. स्पीति में यह प्राकृतिक झील है. इसे ‘लेक ऑफ मून’ भी कहा जाता है और यह  ट्रैकर की पसंदीदा जगहों में से एक है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 30, 2019, 3:56 PM IST
हिमाचल: स्पीति की चंद्रताल लेक के पास कैंपिंग करने पर लगाई गई रोक
चंद्रताल झील स्पीति में स्थित है.
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 30, 2019, 3:56 PM IST
हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध चंद्रताल झील के पास अब कैंपिंग पर बैन लगाया गया है. यहां बढ़ती कंपिंग गतिविधियों के चलते इकोल़ॉजी को नुकसान पहुंच रहा है. स्थानीय पंचायत ने यह बैन लगाया है.

अंग्रेजी अखबार द ट्रिब्यून के अनुसार, चंद्रताल को बचाने के लिए स्थानीय पंचायत ने झील के पास कैंपिंग पर बैन का फैसला किया है.

गौरतलब है कि हिमाचल के लाहौल एवं स्पीति इलाके में पड़ने वाली चंद्रताल झील काफी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यहां जून और सितंबर तक बड़ी संख्या में सैलानी आती हैं. यह झील साल के आठ महीने बर्फ की चादर ओढ़े रहती है और इस दौरान यहां पहुंचना काफी मुश्किल रहता है.  मानवीय गतिविधियों के चलते यहां लेक का आकार सिकुड़ रहा है. क्योंकि यहां खाने पीने का वेस्ट फेंका जा रहा है.

पंचायत ने लगाया बैन

कोकसर पंचायत की प्रधान अंजु शासनी ने कहा कि झील की ईकोल़ॉजी को बचाने के लिए चंद्रताल के नजदीक कैंपिंग पर बैन लगाने का फैसला किया गया है. क्योंकि यहां पानी पीने के लिए जंगली जानवर आते हैं. ऐसे में पानी गंदा होने से वाइल्ड लाइफ के लिए खतरा पैदा हो सकता है. इसलिए हम एहतियातन तौर पर यह कदम उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बाटल से आगे किसी को कैंप लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी और आदेशों की अवहेलना पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

Chandrataal Lake
दो रास्तों के जरिये चंद्रताल झील तक पहुंचा जा सकता है.


कहां है चंद्रताल
Loading...

बता दें कि चंद्रताल 14000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. स्पीति में यह प्राकृतिक झील है. इसे ‘लेक ऑफ मून’ भी कहा जाता है और यह  ट्रैकर की पसंदीदा जगहों में से एक है. इस झील तक शिमला से काजा होते हुए पहुंचा जा सकता है. इसके अलावा, मनाली से कोकसर होकर भी यह पहुंच सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए केलांग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 3:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...