VIDEO: लैंडस्लाइड से लेह-मनाली और काजा-ग्राम्फू मार्ग बंद, आधी रात को 30 टूरिस्ट रेस्क्यू

काजा में ग्राम्फू के पास फंसे सैलानी निकाले गए.

Weather in Himachal: बारिश के चलते बारलाचा में लैडंस्लाइड हुआ है और मनाली-लेह सड़क मार्ग भी बंद हो गया. मनाली-लेह सड़क मार्ग के बारालाचा के पास सड़क पर भारी भूस्खलन हुआ है. जिसके चलते सड़क वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हो गई है. दारचा से आगे किसी भी वाहन को नहीं भेजा जा रहा है.कई यात्री भी सड़क पर ही फंस गए.

  • Share this:
    केलांग. हिमाचल प्रदेश के बीते चौबीस घंटें हुई बारिश से जहां गर्मी से राहत मिली है. वहीं, परेशानी भी सामने आई है. जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बुधवार से ही बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन (Landslides) हुआ. बुधवार शाम के समय काजा मार्ग (Kaza Road) पर भी पहाड़ी से पत्थर गिरने के चलते सड़क पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई थी. काजा सड़क पर 3 बाइक और 11 एलएमवी भूस्खलन के कारण ग्राम्फू जंक्शन से 8 किमी आगे फंसे हुए थे. यह वाहन लोसर से आ रहे थे. जिसमें 5 बच्चों समेत करीब 30 यात्री सवार थे. इसके बाद बीआरओ की मशीनरी मौके पर भेजी गई. कुल तीन जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं घटी है.

    पुलिस ने 30 यात्रियों को किया रेस्क्यू
    यात्रियों को जल्द से जल्द बचाने के लिए एक बीआरओ, पुलिसकर्मियों, स्वयंसेवकों को टिप्पर, 5 जिप्सी और 1 बोलेरो कैंपर के साथ घटनास्थल पर भेजा गया. पुलिस की संयुक्त रेस्क्यू टीम और राजा घेपन रेस्क्यू टीम ने देर रात करीब 12:30 बजे 30-35 यात्रियों को रेस्क्यू किया. कुछ यात्री मनाली गए, शेष को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस और आसपास के होटलों में ठहराया गया. एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि सड़क अभी भी भूस्खलन के कारण बंद है. वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया है. सड़क बहाल होते ही वाहनों को आगे भेजा जाएगा. इससे पहले दोपहर को भी डोरनी नाले में पानी ज्यादा होने से यह मार्ग बंद हो गया था. बाद में मार्ग को खोला गया था और 100 लोगों को निकाला गया था.

    हिमाचल प्रदेश के काजा सड़क मार्ग पर बारिश के चलते आया सैलाब.


    लेह-हाईवे भी बंद
    बारिश के चलते बारलाचा में लैडंस्लाइड हुआ है और मनाली-लेह सड़क मार्ग भी बंद हो गया. मनाली-लेह सड़क मार्ग के बारालाचा के पास सड़क पर भारी भूस्खलन हुआ है. जिसके चलते सड़क वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हो गई है. दारचा से आगे किसी भी वाहन को नहीं भेजा जा रहा है.कई यात्री भी सड़क पर ही फंस गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.