विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग के लिए हेलिकॉप्टर से पहुंचाई गई EVM

गौरतलब है कि 15256 फुट की ऊंचाई पर दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग समेत पूरे हिमाचल में 19 मई को वोट डाले जाएंगे.

News18 Himachal Pradesh
Updated: May 17, 2019, 10:44 AM IST
विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग के लिए हेलिकॉप्टर से पहुंचाई गई EVM
टशीगंग हिमाचल के काजा में पड़ता है. (फाइल फोटो)
News18 Himachal Pradesh
Updated: May 17, 2019, 10:44 AM IST
हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में चुनाव करवाना आयोग के लिए चुनौतीपूर्ण है. दुर्गम क्षेत्रों के पोलिंग पार्टियां और ईवीएम मशीनें मतदान से चार दिन पहले ही भेजी जा रही हैं. दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग के लिए हेलीकॉप्टर के जरिये ईवीएम पहुंचाई गईं. लाहौल को स्पीति घाटी से जोड़ने वाले 14 हजार फीट ऊंचे कुंजुम दर्रे पर बर्फबारी की वजह से आयोग ने टशीगंग समेत स्पीति के 30 मतदान केंद्रों के लिए हेलीकॉप्टर से ईवीएम पहुंचाईं.

गुरुवार को ईवीएम लेकर लाहौल के स्टिंगरी हेलीपैड से दो हेलीकॉप्टरों काजा के लिए रवाना किए गए हैं. गौरतलब है कि 15256 फुट की ऊंचाई पर दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग समेत पूरे हिमाचल में 19 मई को वोट डाले जाएंगे.



टशीगंग में न्यूनतम पारा अब भी शून्य से नीचे चल रहा है. लोक निर्माण विभाग के काजा डिवीजन ने कुछ दिन पहले ही बर्फ हटाकर यहां तक जाने वाली 32 किमी लंबी सड़क को बहाल किया है. टशीगंग में कुल 49 मतदाताओं में पुरुष 29 और महिला वोटर 20 हैं.

शिमला जिले के डोडरा क्वार के लिए 7 पोलिंग पार्टियों को रोहडू से रवाना किया गया है, जबकि कांगड़ा जिले के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए बुधवार को ही एक पोलिंग पार्टी रवाना की गई. हालांकि, मौसम साफ न होने के चलते हेलिकॉप्टर के जरिये इन्हें नहीं भेजा जा सका. बाकी बची 7586 पोलिंग पार्टियों को 17 मई को रवाना किया जाएगा.

3 किलोमीटर चलना होगा पैदल
136 महिला संचालित पोलिंग स्टेशनों की पोलिंग पार्टियों को 18 मई को रवाना किया जाना है. अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डीके. रत्तन ने इसकी पुष्टि की है. साथ ही यह भी कहा कि 7730 पोलिंग स्टेशनों में से एक पोलिंग स्टेशन पांगी क्षेत्र का थांडल है, जिसकी सड़क बर्फबारी के चलते बहाल नहीं हुई है. यहां पर पोलिंग पार्टी को 3 किलोमीटर पैदल सफर तय कर पहुंचना पड़ेगा.

कहां है डोडरा क्वार और बड़ा बंगाल
Loading...

डोडरा क्वार शिमला जिले के रोहडू में आता है. यह हिमाचल का आखिरी गांव है. शिमला से करीब 145 किमी दूर है. यहां पहुंचने के लिए पैदल सफर करना पड़ता है. इसके अलावा, बड़ा बंगाल बैजनाथ में आता है. यहां पहुंचने के लिए 78 किमी की पैदल यात्रा करनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें: अब BJP प्रत्याशी ने बगलामुखी में करवाया तांत्रिक अनुष्ठान

लोकसभा चुनाव: प्रचार का आखिर दिन, आज सोलन में राहुल गांधी

सुखराम का पोता होना अपनी योग्यता मान रहे आश्रय: सीएम

शराब पीकर चुनावी रिहर्सल में पहुंचे कर्मी समेत 4 सस्पेंड

PHOTOS: चंबा में भूस्खलन, 50 घंटे बाद भी नहीं मिला ड्राइवर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार