Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल उपचुनाव से पहले कांग्रेस ने BJP को दिया बड़ा झटका, जिला परिषद के दो पदों पर किया कब्जा

हिमाचल उपचुनाव से पहले कांग्रेस ने BJP को दिया बड़ा झटका, जिला परिषद के दो पदों पर किया कब्जा

लाहौल स्पीति में जीत के बाद कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ 
पूर्व विधायक रवि ठाकुर.

लाहौल स्पीति में जीत के बाद कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ पूर्व विधायक रवि ठाकुर.

Himachal by-elections: लाहौल स्पीति की दस जिला परिषद सीटों पर छह कांग्रेस के पास हैं, चार पर भाजपा का कब्जा है. भाजपा ने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव के लिए बुलाई गई मीटिंग से दूरी बनाना ही बेहतर समझा, क्योंकि उसके पास बहुमत नहीं था और बाद में कांग्रेस ने इन दोनों सीटों पर कब्जा कर लिया. उपचुनाव से पहले भाजपा को यह झटका लगा है. लाहौल स्पीति से कैबिनेट मंत्री रामलाल मार्कंडा का यह गृह क्षेत्र भी है.

अधिक पढ़ें ...

    केलांग. हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव (‌By-elections in Himachal) से ठीक पहले भाजपा को बड़ा झटका लगा है. लाहौल स्पीति जिला परिषद के चुनाव में कांग्रेस ने अपना परचम लहरा दिया है. अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया है. लाहौल-स्पीति जिला परिषद (Lahaul Spiti Zila Parishad) में अब 5 साल कांग्रेस रहेगी.. शिमला-कुल्लू के बाद लाहौल स्पीति तीसरा ऐसा जिला बना है, जहां कांग्रेस पार्टी ने अपने दम पर सत्ता हासिल की है.

    जानकारी के अनुसार, गुरुवार को लाहौल स्पीति प्रशासन ने नवनियुक्त जिला परिषद सदस्यों को बहुमत साबित कर नई जिला परिषद की कार्यकारिणी बनाने के लिए आमंत्रित किया गया था. ऐसे में 10 में से छह वार्डो में जीती कांग्रेस ने अपना बहुमत स्थापित करते हुए अनुराधा राणा को जिला परिषद अध्यक्ष बनाया . वार्ड-2 त्रिलोकनाथ से जीत कर आए राजेश शर्मा को उपाध्यक्ष चुना गया है., भाजपा के जीते हुए प्रत्याशी इस मीटिंग में नहीं पहुंचे और कांग्रेस ने फिर चुनाव जीत लिया.

    जीत के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जीत की खुशियां मनाईं और बाजारों में मिठाइयां बांटी. नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के साथ नवनियुक्त जिला परिषद सदस्यों ने लाहौल स्पीति के पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष रवि ठाकुर की मौजूदगी में जिला मुख्यालय में एक विजय जुलूस भी निकाला.

    20 साल बाद जीत

    पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि लाहौल स्पीति कांग्रेस ने 20 साल बाद एक बार फिर इतिहास दौहराया है और आज जिला परिषद में कांग्रेस के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के साथ-साथ अधिक संख्या में कांग्रेस के सदस्य चुन कर आए हैं. ठाकुर ने कहा कि नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष व समस्त नई टीम से उन्होंने आग्रह किया है कि जनता की सेवा के लिए समर्पित भाव से काम करें, ताकि क्षेत्र का विकास तेज गति से हो सके.

    अब तक क्या-क्या हुआ

    बीते 11 अक्तूबर को शपथ ग्रहण समारोह रखा गया था. लेकिन टाल दिया गया. फिर 21 अक्तूबर को प्रशासन ने भाजपा और कांग्रेस के जीते हुए सदस्यों को बहुमत साबित करने के लिए बुलाया था. कोरम पूरा न होने का हवाला देते हुए प्रशासन ने 28 अक्तूबर को बैठक राखी थी. इस बैठक में कांग्रेस ने अपना बहुमत साबित कर दिया. इस अवसर पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष ज्ञालसन ठाकुर, पूर्व जिला अध्यक्ष नोरबू बोध, पूर्व उपाध्यक्ष राजेन्द्र करपा,महिला अध्यक्ष शशि किरण, प्रदेश किसान कांग्रेस कमेटी के संयोजक एव जिला प्रवक्ता अनिल सहगल,उदयपुर ब्लॉक अध्यक्ष सशील,केलांग ब्लॉक अध्यक्ष रमेश कुमार,पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष नोरबू पांस,डीसीसी महा सचिव नोरबू थोलॉकपा,संजय कटोच सहित अन्य पाटी कार्यकर्ता मौजूद रहे और सभी ने जिला परिषद के नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाई दी है.

    Tags: BJP, BJP Congress, Himachal election, Himachal pradesh, Shimla police

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर