Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: Ice Climbing के लिए पहली पसंद बना लाहौल, युवा सीख रहे बर्फ के पहाड़ पर चढ़ने के गुर

हिमाचल: Ice Climbing के लिए पहली पसंद बना लाहौल, युवा सीख रहे बर्फ के पहाड़ पर चढ़ने के गुर

हिमाचल में आइस क्लाइंबिंग

हिमाचल में आइस क्लाइंबिंग

Ice Climbing in Himachal Pradesh: प्रशिक्षकों का कहना है कि अटल टनल रोहतांग खुलने के बाद सर्दियों के दौरान लाहौल में सुगमता से आया जाया जा सकता है. जो आने वाले वर्षो में इन खेलों को आगे ले जाने में सहायक सिद्ध होगा.

लाहौल. हिमाचल प्रदेश की लाहौल घाटी सम्भावनाओं का इलाका है. जहं पर अनगिनत अनछुए पहलू अपने आप में समेटे हुए हैं. अटल टनल रोहतांग खुलने के बाद यहां सर्दियों के दौरान आयोजित होने वाले साहसिक खेलों की सम्भावना कई गुणा बढ़ गई है. करीब एक साल के भीतर साहसिक खेलो में रूचि रखने वाले सैंकड़ों लोग घाटी का दौरा कर चुके है और उपयुक्त स्थानों का चयन कर चुके हैं. जहां  तक गर्मियों के दौरान पर्यटन गतिविधियों की बात की जाए तो पैराग्लाइंडिंग, रीवर राफटिंग, ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों की सम्भावनायें तलाशी जा रही हैं. जिसमें प्रशासन के सहयोग से काफी हद तक कामयाबी भी हासिल हो रही है. वहीं सर्दियों के दौरान आइस क्लाइंबिंग पर्यटकों व स्थानीय युवाओं की पहल पसन्द बनती जा रही है.

इसी कड़ी में इन दिनों जिला मुख्यालय केलांग से करीब छह किलोमीटर दूर कमांडर नाला में आइस क्लाइंबिंग का प्रशिक्षण चला हुआ है. इसमें प्रदेश व प्रदेश के बाहर से आए कई दर्जन युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं और आइस क्लाइंबिंग के बारीकियों को सीख रहे हैं. इन युवाओं को तराशने का काम प्रदेश के बाहर से आए अनुभवी प्रशिक्षक कर रहे हैं.

प्रशिक्षकों का कहना है कि अटल टनल रोहतांग खुलने के बाद सर्दियों के दौरान लाहौल में सुगमता से आया जाया जा सकता है. जो आने वाले वर्षो में इन खेलों को आगे ले जाने में सहायक सिद्ध होगा. प्रशिक्षकों का कहना है कि इस प्रकार के गतिविधियों से ना केवल स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार की सम्भावना बढ़ेगी बल्कि स्थानीय युवक प्रशिक्षण ले कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने में भी अपना योगदान दे सकेंगे

Tags: Himachal pradesh news, Snowfall in Himachal

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर