लाइव टीवी

भारी हिमपात के चलते लाहौल स्पीति का शेष दुनिया से संपर्क टूटा, हेलिकॉप्टर सेवा की उठी मांग

News18 Himachal Pradesh
Updated: November 29, 2019, 12:46 PM IST
भारी हिमपात के चलते लाहौल स्पीति का शेष दुनिया से संपर्क टूटा, हेलिकॉप्टर सेवा की उठी मांग
लाहौल-स्पीति - स्थानीय निवासियों ने सरकार से शीघ्र हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने का आग्रह किया है.

भारी हिमपात (Heavy Snowfall) के चलते रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. ऐसे में लाहौल-स्पीति के लोगों का (Lahaul Spiti) शेष देश दुनिया से जुड़ने का एक मात्र विकल्प हेलिकॉप्टर रह गया है.

  • Share this:
केलांग. भारी हिमपात (Heavy Snowfall) के चलते रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. ऐसे में लाहौल स्पीति के लोगों का  (Lahaul Spiti) शेष देश दुनिया से जुड़ने का एक मात्र विकल्प हेलिकॉप्टर रह गया है. अभी भी घाटी में आने जाने वाले लोगों की अच्छी खासी संख्या है, मगर घाटी से बाहर निकलने का कोई और विकल्प नहीं होने के कारण लोगों को परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों ने सरकार से मांग की है कि लाहौल-स्पीति में अति शीघ्र हेलिकॉप्टर सेवा (Demand for Helicopter Service) शुरू की जाए ताकि लोग अपने गंतव्य स्थान तक सुगमता से पहुंच सकें.

डेढ़ माह पहले ही रोहतांग दर्रा बंद हुआ

गौरतलब है कि भारी हिमपात के चलते पिछले साल के मुकाबले इस साल करीब डेढ़ महीना पहले ही रोहतांग दर्रा वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया. हालांकि सीमा सड़क संगठन ने आपातकालीन स्थिति से गुजर रहे लोगों को निर्माणाधीन रोहतांग सुरंग से आने जाने की अनुमति दे कर काफी हद तक राहत पहुंचाई, लेकिन उनकी अपनी मजबूरी के चलते यह सुविधा ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई. ऐसे में स्थानीय निवासियों ने सरकार से शीघ्र हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने का आग्रह किया है.

(लाहौल-स्पीति से प्रेम लाल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - पति के ‘अवैध संबंध’ के शक चलते 26 साल की पत्नी ने किया सुसाइड

ये भी पढ़ें - प्रज्ञा के बयान पर सीएम ने कहा, देश-विदेश में करते हैं महात्मा गांधी का सम्मान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए केलांग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 10:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर