लाइव टीवी

रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फबारी से लाहौल स्पीति का सड़क संपर्क कटा, जीवन अस्त व्यस्त

Sachin Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 9, 2019, 2:27 PM IST
रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फबारी से लाहौल स्पीति का सड़क संपर्क कटा, जीवन अस्त व्यस्त
रोहतांग दर्रे पर हुई ताजा बर्फबारी ने बढ़ाई जिला लाहौल स्पीति के लोगों की दिक्कतें

रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फबारी होने से मनाली लेह मार्ग बंद (Manali Leh Road closed) हो गया है. लाहौल स्पीति का सड़क मार्ग से संपर्क (Road Connectivity Broken) कट गया है. इस बर्फबारी के कारण लाखों रुपये का सेब भी घाटी में ही फंस गया है.

  • Share this:
केलांग. बीते दिनों विश्व विख्यात रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) व जिला लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) में हुई भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) के चलते जन जीवन अस्त वयस्त हो गया है. रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फबारी होने से मनाली लेह मार्ग बंद (Manali Leh Road closed) हो गया है. लाहौल स्पीति का सड़क मार्ग से संपर्क (Road Connectivity Broken) कट गया है. इस बर्फबारी के कारण लाखों रुपये का सेब भी घाटी में ही फंस गया है. दर्रे पर हुई नवंबर माह की इस बर्फबारी ने लाहौल स्पीति के लोगों को चिंता में डाल दिया है. वहीं घाटी में हुई इस बर्फबारी से पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटन कारोबारियों (Tourism Merchants) के चेहरे खिल गए हैं. पर्यटकों ने मनाली (Manali) का रुख करना आरम्भ कर दिया है.

सड़क संपर्क कटने से सैकड़ों लोग फंसे

घाटी में हुई यह बर्फबारी जहां पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है, वहीं यह बर्फबारी जिला लाहौल स्पीति के लोगों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है. जिला लाहौल स्पीति में और रोहतांग दर्रे पर हुई बर्फबारी की वजह से जिला लाहौल स्पीति के सैकड़ों लोग दर्रे के दोनों ओर मनाली व लाहौल में फंस गए हैं. अब ये लोग रोहतांग दर्रे पर रास्ते के खुलने का का इंतजार कर रहे हैं. फंसे लोग अपने गन्तव्य स्थान तक पहुंचने को लेकर बेसब्र होने लगे हैं.

रोहतांग सुरंग से आने जाने की अनुमति मांगी

रोहतांग दर्रे पर हुई भारी बर्फबारी से लाहौल स्पीति की तरफ जाने वाले लोग भी मनाली में फंस गए हैं. रोहतांग दर्रा बंद होने के कारण मनाली में फंसे लोगों ने सरकार से गुहार लगाई है कि उन्हें सप्ताह में एक या दो दिन रोहतांग सुरंग से आने जाने की अनुमति प्रदान की जाए. ऐसा इसलिए ताकि वे आसानी से दर्रे से आर पार हो सकें.

मनाली में फंसे लोगों ने सरकार से सप्ताह में एक या दो दिन रोहतांग सुरंग से आने जाने की अनुमति मांगी


रोतहांग सुरंग का कार्य प्रगति पर
Loading...

बता दें कि रोतहांग सुरंग का कार्य प्रगति पर है. ऐसे में फिलहाल किसी को भी रोहतांग सुरंग से आने जाने की अनुमति नहीं है. आपातकालीन स्थिति में एंबुलेंस को सुरंग से आने जाने की अनुमति प्रदान की गई है. लोगों की मांग है कि आम जनता को भी सप्ताह में एक या दो दिन कुछ घंटों के लिए सुरंग से आने जाने की अनुमति प्रदान की जाए ताकि वे सर्दिर्यों के दिनों में भी आसानी से दर्रे के आरपार जाना आना कर सकें.

ये भी पढ़ें - RTI में खुलासा: IPH विभाग ने सराज में कम तो धर्मपुर के लिए खरीदी ज्यादा पाइपें

ये भी पढ़ें - ग्लोबल इन्वेस्टर मीट:सीएम ने कहा-93 हजार करोड़ रुपये की इन्वेस्टमेंट की उम्मीद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए केलांग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 2:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...