Home /News /himachal-pradesh /

lahaul spiti two villages get irrigation scheme wont suffer in dry weather hpvk

लाहौल स्पीतिः चन्द्रभागा के पानी से बुझेगी तांदी और सुमनम की 900 बीघा भूमि की प्यास

केलांग. हिमाचल सरकार की उठाऊ सिंचाई योजना लाहौल घाटी की तांदी पंचायत के दर्जनों किसानों के लिए वरदान साबित होगी.

केलांग. हिमाचल सरकार की उठाऊ सिंचाई योजना लाहौल घाटी की तांदी पंचायत के दर्जनों किसानों के लिए वरदान साबित होगी.

Lahaul Spiti News: तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि विकास में जन सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत उठाऊ पेयजल योजना से ग्रामीणों ने चन्द्राभागा नदी का पानी सुमनम गांव तक पहुंचाया है.

प्रेम लाल

केलांग. हिमाचल सरकार की उठाऊ सिंचाई योजना ने लाहौल घाटी की तांदी पंचायत के दर्जनों किसानों के लिए वरदान साबित होगी. ग्रामीणों ने सरकार के विकास में जन सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत जनजातीय एकीकृत विकास परियोजना के सौजन्य से 1700 मीटर की ऊंचाई पर सिचाई के लिय चन्द्रभागा नदी का पानी पहुंचा दिया है. यह जानकारी तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मन्त्री डॉ रामलाल मारकंडा ने तांदी के लिए तैयार उठाऊ सिंचाई योजना का शुभारम्भ करते हुए दी.

उन्होंने कहा कि विकास में जनसहयोग के अंतर्गत बनी इस योजना के तहत कुल राशि का 15 प्रतिशत ग्रामीणों ने खर्च किया है. चन्द्रभागा नदी के नीर से क़रीब 900 बीघा जमीन सिंचित होगी. चन्द्रभागा नदी से तांदी गांव तक 170 जबकि सुमनम गांव तक 300 से अधिक पाइप लगाई गई है. उन्होंने कहा कि लाहौल घाटी के सबसे सूखाग्रस्त इलाकों में शुमार तांदी पंचायत के अप्पर सुमनम, लोअर सुमनम, फूंक्यार और बोगटा गांव के ग्रामीणों ने सिंचाई के लिए पानी पहुंचने की खुशी में उत्सव मनाकर खुशिया मनाई हैं. इन ग्रामीणों की जमीन अब सूखाग्रस्त नहीं रहेगी और मटर, आलू, गोभी सहित सभी फसलें पानी के अभाव में ख़राब नहीं होंगी.

तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि विकास में जन सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत उठाऊ पेयजल योजना से ग्रामीणों ने चन्द्राभागा नदी का पानी सुमनम गांव तक पहुंचाया है. इस पानी से करीब 900 बीघा जमीन सिंचित होगी. उन्होंने समस्त ग्रामीणों को बधाई दी. ग्रामीणों ने बताया कि उनकी यह समस्या दशकों से चली आ रही थी. सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में बर्फबारी होने पर गर्मियों में फसलें ठीक होती थी, लेकिन कम बर्फबारी पड़ने की सूरत में सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलता था और फसलें सूख जाती थी. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब उनकी यह दशकों पुरानी समस्या खत्म हो गई है. उन्होंने उठाऊ जल पेय योजना को जन सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत लाने व धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित तकनीकी मंत्री डा.रामलाल मार्कंडेय का आभार जताया.

Tags: Himachal pradesh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर