लाइव टीवी

लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी के बीच लोगों ने शुरू की सड़क से बर्फ हटाने की मुहिम
Keylong News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 30, 2020, 11:15 AM IST
लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी के बीच लोगों ने शुरू की सड़क से बर्फ हटाने की मुहिम
लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी के बीच लोगों ने शुरू की सड़क से बर्फ हटाने की मुहिम

लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) में लगातार हो रही भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) के बीच मालंग निवासियों ने सड़क मार्ग से बर्फ (Snow) हटाने की मुहिम की शुरू की है.

  • Share this:
लाहौल स्पीति. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) में लगातार हो रही भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) के बीच मालंग निवासियों ने सड़क मार्ग से बर्फ (Snow) हटाने की मुहिम की शुरू की है. बता दें कि जब सरकार इनके काम नहीं आई तो गांव वालों ने खुद ही चंदा इकट्ठा कर जेसीबी मशीन किराए पर लेकर सड़क बहाली (Road restoration) का काम शुरू कर दिया. 2 से 6 फुट तक सड़क मार्ग में बर्फ जमा हुआ है. मुख्यालय केलांग आने जाने में स्थानीय लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

गौरतलब है कि लाहौल घाटी में इन दिनों लगातार हिमपात हो रही है. अब तक घाटी में दो से छह फुट तक बर्फबारी हो चुकी है, जिस चलते घाटी के लोग अपने-अपने घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं. स्थिति तब और खराब हो जाती है जब कोई गांव में बीमार हो जाता है या जरूरी काम से गांव में बाहर निकलना होता है तब उस स्थिति में स्थानीय लोगों को प्रशासन को कोसने के अलावा कोई चारा नहीं बचता.

बर्फ-snow
स्थानीय लोग मालंग गांव की ओर जाने वाले रास्ते से बर्फ हटाने का काम कर रहे हैं


लिहाजा, ऐसी स्थिति पैदा न हो, इसलिए मालंग और आस पास के लोगों ने चंदा इकट्ठा कर जेसीबी मशीन किराए पर ली है. स्थानीय लोग इन दिनों मालंग गांव की ओर जाने वाले रास्ते से बर्फ हटाने का काम कर रहे हैं. ऐसा ही नजारा अन्य इलाकों में भी देखने को मिल रहा है, जहां लोग बेलचा लेकर रास्ते से बर्फ हटा रहे हैं. बहारहाल, विपरीत परिस्थितियों में जीवन बसर करने के बावजूद लाहौल घाटी के लोग जहां एक ओर मशीन लगाकर सड़क मार्ग से बर्फ हटाकर जनजीवन को सुगम व सामान्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग बेलचा लेकर रास्ते से बर्फ हटाने का काम कर रहे हैं.

(केलांग से प्रेम लाल की रिपोर्ट)

ये भी देखें:- PHOTOS: बर्फबारी के बाद शिमला में जन्नत जैसा नज़ारा, -1 डिग्री तक लुढ़का पारा

ये भी पढ़ें:- मनाली में मौसम हुआ सुहावना, बर्फबारी के बाद पर्यटकों को हो रहा जन्नत का एहसास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए केलांग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 11:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर