• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Himachal News: लाहौल-स्पीति में उफनते नाले में फंसी 'जिंदगी', पर्यटकों समेत 178 लोग रेस्क्यू

Himachal News: लाहौल-स्पीति में उफनते नाले में फंसी 'जिंदगी', पर्यटकों समेत 178 लोग रेस्क्यू

हिमाचल प्रदेश में बारिश से कई जगहों पर तबाही मची है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश से कई जगहों पर तबाही मची है.

Rain in Himachal: आपदा प्रबंधन की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है. हालांकि किन्नौर जिला में एक व्यक्ति लापता बताया जा रहा है.

  • Share this:

    लाहौल स्पीति. हिमाचल के लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) जिले के उदयपुर उप-मंडल के अन्तर्गत 27 जुलाई को तोजिंग नाला में आई बाढ़ में फंसे लोगों को शनिवार को रेस्क्यू (Rescue) किया गया है. उदयपुर क्षेत्र की पट्टन घाटी में फंसे लोगों में कुछ पर्यटक और स्थानीय लोग शामिल हैं, जिनमें से 178 को आज सुरक्षित बाहर निकाला गया है. जिलाधीश नीरज कुमार ने बताया कि  37 लोग जहालमा, 14 लोग फूडा और 15 शांशा में अभी  फंसे हुए हैं. इन सभी को रविवार को रेस्क्यू किया जाएगा.

    सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों से पुल के शीघ्र पुनर्निर्माण के सम्बन्ध में बातचीत हुई है. बीआरओ के अनुसार पुल निर्माण के लिए मशीनरी तैनात की दी गई है और पानी का बहाव कम होते ही इसके निर्माण का कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा. शांशा नाला में सड़क की बहाली में मशीनरी युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है.

    वहीं तोजिंग नाला में बहे दस लोगों में से सात के शव बरामद किए जा चुके हैं जबकि बाकी तीन लोगों को ढूंढने के प्रयास जारी है. राहत कार्यों में आईटीबीपी ने सराहनीय कार्य कर रहा है. जिला प्रशासन वैकल्पिक मार्गों के निर्माण पर जोर दे रहा है. जिला प्रशासन ने सभी के भोजन और ठहरने की उचित व्यवस्था कर रहा है जिसमें स्थानीय लोग भी अपना भरपूर सहयोग दे रहे हैं.

    बारिश और भूस्खलन से 378 सड़कें बंद
    राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को हिमाचल प्रदेश में 378 सड़कें भूस्खलन से बंद रहीं. मंडी में सबसे ज्यादा 129, शिमला में 96, चंबा में 45, कुल्लू में 37, सिरमौर में 30, हमीरपुर में 23, कांगड़ा में 11, किन्नौर में चार, लाहौल-स्पीति में दो और उना में एक सड़क अवरूद्व हैं. इसके अलावा 107 पानी की स्कीमें भी ठप पड़ गई हैं. चंबा में 66, सिरमौर में 33 और शिमला और कुल्लू में चार-चार स्कीमें बंद हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज