Home /News /himachal-pradesh /

Snowfall in Himachal: बर्फबारी के बाद स्पीति के बातल में फंसे 80 टूरिस्ट और लोग, सभी सुरक्षित

Snowfall in Himachal: बर्फबारी के बाद स्पीति के बातल में फंसे 80 टूरिस्ट और लोग, सभी सुरक्षित

स्पीति के बातल में फंसे 80 लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू टीम पहुंची है.

स्पीति के बातल में फंसे 80 लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू टीम पहुंची है.

Snowfall in Himachal: हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में जमकर हुई बर्फबारी के बाद 80 पर्यटक और लोग विभिन्न जगहों पर फंस गए हैं. वहीं, आज सभी को निकालने के लिए रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू किया जाएगा. इसके अलावा मौसम एक बार फिर से लोगों की परेशानी बढ़ाएगा. कई क्षेत्रों में शुक्रवार को बारिश होने के आसार हैं. जबकि शनिवार और रविवार को कई जिलों में भारी बारिश, अंधड़ और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    केलांग. हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में 17 और 18 अक्तूबर को हुई बर्फबारी के बाद (Snowfall in Himachal) पर्यटक विभिन्न जगहों पर फंस गए हैं. पर्यटकों की खोज के लिए गुरुवार को सेना ने चंद्रा घाटी, बातल, छोटा दड़ा जगहों में हवाई सर्वेक्षण किया. इस दौरान पता चला है कि स्पीति के बातल में अभी भी पर्यटकों समेत 80 लोग फंसे हैं. हालांकि ये सभी लोग सुरक्षित हैं.

    इनके खाने-पीने की व्यवस्था की गई है. चंद्रताल क्षेत्र में हवाई सर्वे से साफ हुआ है कि चंद्रताल क्षेत्र में वाहन मौजूद है. डीसी नीरज कुमार ने सेना के हवाले से बताया कि सेना के हेलीकॉप्टर ने चंद्रताल क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके साथ कहा कि रेस्क्यू टीम के सदस्य बातल में लोगों के पास पहुंच गए हैं और उन्हें रेस्क्यू कार्य के बारे में बताया गया है. शुक्रवार सुबह रेस्क्यू कार्य शुरू किया जाएगा.

    spiti. snowfall, himachal pradesh

    गुरुवार को सेना ने चंद्रा घाटी, बातल, छोटा दड़ा जगहों में हवाई सर्वेक्षण किया.

    बचाव दल लोगों के पास पहुंचा

    वहीं, एसडीएम व एसडीपीओ काजा के नेतृत्व में बचाव टीम बातल में फंसे लोगों के पास पहुंच गई है. ग्रांफू-काजा मार्ग पर स्थित चाचा-चाची ढाबा के दोरजे बोध और हिशे छोमो पिछले 40 वर्षों से निस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा कर रहे हैं. इन लोगों को सरकारी गेस्ट हाउस और चाचा-चाची के ढाबे पर ठहराया गया है. दोनों 17 अक्तूबर से फंसे हुए 80 लोगों को खाना खिला रहे हैं और उनकी देखभाल भी कर रहे हैं.

    रेस्क्यू टीम बात पहुंच गई है औ्र शुक्रवार से लोगों को निकाला जाएगा.

    दो दिन फिर बारिश के आसार

    हिमाचल के कई क्षेत्रों में शुक्रवार को बारिश होने के आसार हैं. शनिवार और रविवार को कई जिलों में भारी बारिश, अंधड़ और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से प्रदेश के मौसम में यह बदलाव आ रहा है. 25 अक्तूबर को भी मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है. प्रदेश के मौसम में आए बदलाव से सुबह और शाम के समय ठंडक बढ़ गई है. गुरुवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा.

    किन्नौर में 150 बिजली ट्रांसफार्मर ठप, लाहौल में 12 सड़कें बंद

    किन्नौर और लाहौल-स्पीति में जारी बर्फबारी ने लोगों के लिए आफत खड़ी कर दी है. प्रदेश में गुरुवार को 165 बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे. इसमें सबसे अधिक बिजली ट्रांसफार्मर 150 किन्नौर और 15 लाहौल-स्पीति जिले में हैं. कुल्लू में एक और लाहौल-स्पीति जिले में 12 सड़कें बंद रहीं. किन्नौर में बर्फबारी के कारण सेब की फसल को भारी नुकसान हुआ है.

    Tags: Lahaul Spiti, Shimla News, Snowfall in Himachal

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर