लाइव टीवी

बर्फबारी: अपने ही घरों में कैद हुए लाहौलवासी, हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने की मांग उठी

News18 Himachal Pradesh
Updated: December 16, 2019, 2:33 PM IST
बर्फबारी: अपने ही घरों में कैद हुए लाहौलवासी, हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने की मांग उठी
लाहौल-स्पीति बर्फबारी के चलते शेष दुनिया से कट गया है.

लाहौल-स्पीति (Lahaul Spiti) बर्फबारी (Snowfall) के चलते शेष दुनिया से कट गया है. ऐसे में यहां के लोग अनिवार्य जरूरतों के लिए सरकार से हेलिकॉप्टर सेवा (Helicopter Services) जल्द शुरू करने की मांग कर रहे हैं.

  • Share this:
केलांग. लाहौल-स्पीति (Lahaul Spiti) में पिछले दिनों हुई बर्फबारी (Snowfall) के चलते समूचा इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है. लाहौल स्पीति का संपर्क शेष दुनिया से पूरी तरह से कट चुका है. बर्फबारी के चलते यहां के लोग अपने ही घरों में कैद हो गए हैं. ऐसे में यहां के लोग अनिवार्य जरूरतों के लिए सरकार से हेलिकॉप्टर सेवा (Helicopter Services) जल्द शुरू करने की मांग कर रहे हैं. यहां के पहाड़, जंगल, खेत, नदी, नाला, दरिया सभी ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है. लाहौल स्पीति के गांवों में दो-तीन फीट तक हिमपात हुआ. स्थानीय लोग बेलचा लिए बर्फ हटाते हुए नजर आ जाते हैं. फिलहाल यहां हिमपात का दौर अभी खत्म हो गया है.

एचआरटीसी की बस सेवाएं ठप

जिले में प्रचंड ठंड का दौर जारी है. शीतलहरी के चलते इलाके में ठिठुरन बढ़ गई है. जिले के ज्यादातर इलाकों में सड़क मार्ग में बर्फ जमी हैं. सड़कों पर बर्फ जमी होने के चलते छोटे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है. हिमाचल पथ परिवहन निगम ने घाटी में पहले ही अपनी बस सेवाएं स्थागित कर दी हैं.

बीआरओ के जवान सड़क से बर्फ हटाने के काम में जुटे

सीमा सड़क संगठन यानि बीआरओ के जवान विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सड़क से बर्फ हटाने के काम में जुटे हुए हैं. लाहौल स्पीति का का संपर्क शेष देश से कट चुका है. ऐसे में बाहरी दुनिया से जुड़ने का एक मात्र जरिया प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली हेलिकॉप्टर सेवा है. लाहौल-स्पीति से कुल्लू और कुल्लू से लाहौल-स्पीति आने के लिए सैंकड़ों लोग इंतजार में हैं. इनकी निगाहें सरकार के हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने के आदेश पर टिकी हुई हैं.



(केलांग से प्रेम लाल की रिपोर्ट)यह भी पढ़ें: कुफरी आएं तो दुर्लभ पशु व पक्षियों के दीदार के लिए हिमालय नेचर पार्क जरूर जाएं

हिमाचल में सभी एयरपोर्ट पर 42 सीटर विमान से मिलेगी हवाई उड़ानों की सुविधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए केलांग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 2:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर