लाइव टीवी

लाहौल-स्पीति को लद्दाख में शामिल करने की मांग पर भड़के लाहौल घाटी के लोग

News18 Himachal Pradesh
Updated: October 5, 2019, 11:32 AM IST
लाहौल-स्पीति को लद्दाख में शामिल करने की मांग पर भड़के लाहौल घाटी के लोग
लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन ने केंद्र सरकार से लाहौल-स्पीति व पांगी को लद्दाख में शामिल करने की मांग की है.

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन (ladakh buddhist association) ने लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti) और पांगी (Pangi) को लद्दाख (Ladakh) में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है.

  • Share this:
केलांग. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के केलांग (Keylong) जिले में इन दिनों लाहौल घाटी (Lahaul Valley) के लोगों में खासी नाराजगी है. दरअसल, लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन (ladakh buddhist association) ने लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti) और पांगी (Pangi) को लद्दाख (Ladakh) में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है.

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन की मांग को बताया हास्यप्रद

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन की इस मांग से लाहौल वासी भड़क गए हैं. समाज के विभिन्न तबकों का कहना है कि लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन द्वारा की गई ये मांग हास्यप्रद (Funny) है. लोगों का कहना है कि भले ही खान-पान, रहने-सहन और भाषा कुछ हद तक मिलती जुलती है पर इसका ये मतलब नहीं कि लाहौल-स्पीति और पांगी घाटी को लद्दाख में शामिल कर दिया जाए.

लाहौल-स्पीति को बताया प्रदेश का सबसे प्रगतिशील और सम्पन्न जिला

लाहौल-स्पीति कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ज्ञालछन ठाकुर ने कहा कि लाहौल-स्पीति के अस्तित्व को बनाने में हमारे पूर्वजों ने कड़ा संर्घष किया है. यहां के लोगों ने अपनी मेहनत से विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं. लाहौल-स्पीति प्रदेश का सबसे प्रगतिशील और सम्पन्न जिला है. प्रदेश के विकास में कबायली क्षेत्र (Tribal area) के लोगों का अहम योगदान रहा है.

लाहौल-स्पीति-lahaul spiti
लाहौल-स्पीति को बताया प्रदेश का सबसे प्रगतिशील और सम्पन्न जिला


लोगों ने कहा, "एसोसिएशन को लाहौल-स्पीति की जनता से माफी मांगनी चाहिए"
Loading...

लाहौल-स्पीति ने तेजी से विकास किया है. घाटी के लोगों ने लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन की इस मांग को सिरे से नकारते हुए कड़े शब्दों में निंदा की है. उन्होंने कहा कि एसोसिएशन को इस प्रकार के मांग से बचना चाहिए और उन्हें लाहौल-स्पीति की जनता से माफी मांगनी चाहिए.

(केलांग से प्रेम लाल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:- 73 पुलिस कांस्टेबल पद की परीक्षा में सिर्फ 52 का चयन , भाई-बहन हुए सिलेक्ट

ये भी पढ़ें:- मृतक पुलिस जवान के परिजनों ने लगाया आरोप, बेटे की पुलिस कर्मियों ने की हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए केलांग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 9:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...