हिमाचल में गड़सा घाटी में NHPC की निर्माणधीन टनल धंसी, 4 मजदूरों की मौत

कुल्लू में मनिहार एनएचपीसी की निर्माणाधीन टनल में पत्थर गिरने से चार मजदूरों की मौत.

कुल्लू में मनिहार एनएचपीसी की निर्माणाधीन टनल में पत्थर गिरने से चार मजदूरों की मौत.

कुल्लू जिले में गड़सा घाटी के मनिहार में NHPC स्टेज 2 की निर्माणधीन टनल में चट्टानें गिरने से 4 मजदूरों की मौत हो गई है, वहीं इस हादसे में एक घायल है, वहीं एक को सुरक्षित बचा लिया गया है. प्रशासन ने 4 मजदूरों क शवों को देर रात रेस्क्यू किये.

  • Share this:

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिला की गड़सा घाटी के मनिहार में एनएचपीसी स्टेज 2 की निर्माणाधीन टनल के अंदर अचानक चट्टाने गिरने से 6 मजदूरों में 4 मजदूरों की मलवे के नीचे दबकर मौत हो गई. जबकि इस हादसे में 1 मजदूर गंभीर घायल हुआ है. 1 मजदूर को सुरक्षित बचा लिया गया है.

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, एनएचपीसी (NHPC) स्टेज 2 की निर्माणाधीन टनल (Tunnel) के अंदर शाम करीब 4 बजे के समय टनल की खुदाई के दौरान अचानक चट्टाने गिरने से 4 मजदूर दब गए थे. जिनको रेस्क्यू करने के लिए घंटों कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. इस हादसे में चारो मृतकों की पहचान कुलदीप सिरमौर हिमाचल प्रदेश, नवीन दार्जिलिंग, बबलू नेपाल, अमर चंद पालगी गड़सा कुल्लू हिमाचल निवासी के रुप मे हुई है.

एसडीएम कुल्लू अमित गुलेरिया ने बताया कि कुल्लू जिला की गड़सा घाटी के मनिहार में एनएचपीसी स्टेज 2 निर्माणाधीन टनल के 3 सौ मीटर अंदर टनल खुदाई के कार्य के दौरान चट्टाने गिरने से 4 मजदूर चपेट में आए चारों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि इस हादसे में 1 मजदूर की गंभीर घायल हुआ है, जबकि 1 मजदूर बाल बाल बच गया है. हादसे के बाद घटना स्थल पर रेस्कयू ऑप्ररेशन किया गया जिसमें मृतक मजदूरों के शव को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू पहुंचाया है. उन्होंने कहाकि हादसे में गंभीर घायल की पहचान 20 वर्षीय  रामचन्द्र के रूप में हुई जिसका क्षेत्रीय अस्पताल में ईलाज चल रहा ह.

हादसे में सुरक्षित की पहचान पूर्ण चंद सच्चाणी निवासी के रूप में हुई है और मृतकों की पहचान कुलदीप सिरमौर निवासी, नवीन दार्जिलिंग, बबलू नेपाल, अमर चंद पालगी गड़सा निवासी के रुप मे हुई है. एसडीएम ने कहा कि घटना के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि एसपी कुल्लू गौरव सिंह और डीएसपी प्रियांक गुप्ता ने घटना स्थल का निरीक्षण किया है और सभी शवों को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा जाएगा.
इस हादसे में गंभीर घायल रामचंद्र ने बताया कि दोहपहर बाद करीब साढे 4 बजे टनल के अंदर ड्रिल का कार्य चला हुआ था. इस दौराल अचानक पत्थर गिरने उन्हें चोट लगी जिसके बाद कुछ नहीं पता और अस्पताल में आकर आखं खुली. इस दौरान टनल के अंदर 6 मजदूर कार्य कर रहे है और टनल के अंदर खोदाई का कार्य चला हुआ था और कुछ मजदूर लोकल थे और कुछ बाहरी राज्यों के थे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज