Kullu News: 7 किलोमीटर लंबे रोहतांग रोप-वे को मिली हरी झंडी, पर्यटकों को ये सुविधाएं भी मिलेंगी

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 7 किलोमीटर लंबे रोहतांग रोप-वे को दी अंतिम मंजूरी

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 7 किलोमीटर लंबे रोहतांग रोप-वे को दी अंतिम मंजूरी

कुल्लु में केंद्र सरकर ने विश्व प्रसिद्व रोहतांग दर्रा के लिए 7 किलोमीटर रोप-वे को लेकर फाइनल अप्रूवल दे दी है. काठी, गुलाबा, मढ़ी, रोहतांग में पर्यटकों को पार्किंग, रेस्टोरेंट, एटीएम, शौचालय की सुविधा मिलेगी.

  • Share this:
कुल्लू. केंद्र सरकर ने विश्व प्रसिद्व रोहतांग दर्रा के लिए 7 किलोमीटर रोप-वे को लेकर फाइनल अप्रूवल दी है. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून ने 7 किलोमीटर लंबे रोहतांग रोप-वे को फाईनल अप्रूवल दे दी है. मनाली रोप-वे प्राइवेट लिमिटेड कंपनी इसका निर्माण कार्य आरंभ कर सकेगी. मंत्रालय ने 9 हेक्टेयर भूमि पर रोप-वे प्रोजेक्ट लगाने की मंजूरी देने के साथ-साथ 16 शर्तें भी लगाई हैं. रोहतांग रोप-वे के लिए चार जगह प्लेटफॉर्म बनाने के लिए प्रपोजल दिया गया है. काठी, गुलाबा, मढ़ी, रोहतांग में पर्यटकों को पार्किंग, रेस्टोरेंट, एटीएम, शौचालय की सुविधा मिलेगी. कंपनी की तरफ से 9 हेक्टेयर भूमि पर प्रोजेक्ट लगाने के लिए फाइनल अप्रूवल दी गई है.

कुल्लू वन मंडल अधिकारी एंजल चौहान ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से 19 फरवरी को रोहतांग रोप-वे को लेकर अंतिम मंजूरी आ गई है. मनाली रोप-वे प्राइवेट लिमिटिड कंपनी के द्वारा 7 किलो मीटर रोप-वे का निर्माण प्रस्तावित है. उन्होंने बताया कि इसके लिए 584 करोड़ रुपए प्रावधान किया गया है. फोरेस्ट ऐरिया में प्रोजेक्ट निर्माण के लिए 1355 बड़े देवदार के वृक्ष हैं और 1299 छोटे पेड़ है. 2654 पेड़ों से से सिर्फ 550 पेड़ ही काटे जाएंगे बाकि पेड़ो को रिटेन करना पड़ेगा. कंपनी की ओर से एनपीबी के 80 लाख 63 हजार 949 रुपए और पेड़ोंं की कीमत 1 करोड़ 16 लाख 35 हजार रुपये जमा करवाया है.

कंपनी ने कुल ढाई करोड़ रुपये सरकार के खजाने में जमा किया है. पहला प्लेटफॉर्म कोठी में, मल्टी स्टोरी पार्किंग टिकट काउंटर बनेगा. इसके साथ स्टेशन 2 गुलाबा में बनेगा. तीसरा स्टेशन मढ़ी में 0.59 हेक्टेयर में बनेगा. चौथा स्टेशन रोहतांग में 0.15 हेक्टेयर में विकसित किया जाएगा. वेटिंग एरिया, रेस्टोरेंट, एटीएम, शौचालय निर्माण के लिए भूमि मांगी है. इस रोप-वे की कोठी से रोहतांग तक की लंबाई 7.1 किलोमीटर की होगी. पर्यटकों को इस रोप-वे के माध्यम से कोठी से रोहतांग पहुंचने में करीब 45 मिनट का समय लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज