कुल्लू में दलित छात्रों के साथ टीचरों पर भेदभाव का आरोप, डीसी से की शिकायत

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 8, 2019, 2:45 PM IST
कुल्लू में दलित छात्रों के साथ टीचरों पर भेदभाव का आरोप, डीसी से की शिकायत
कुल्लू - दलित बच्चों को नहीं दिए स्पोर्ट्स किट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में प्राइमरी स्कूल की खेल प्रतियोगिता में अनुसूचित जाति के बच्चों के साथ छुआछूत के मामले सामने आए हैं. इसके खिलाफ पीड़ित ग्रामीणों ने उपायुक्त से लिखित में शिकायत की है.

  • Share this:
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में प्राइमरी स्कूल (Pirmary School) की खेल प्रतियोगिता (Sports Competition) में अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के बच्चों के साथ छुआछूत (Untouchability) के मामला सामने आया है. इस घटना के खिलाफ पीड़ित ग्रामीणों ने उपायुक्त से लिखित में शिकायत की है. ग्रामीणों ने स्कूल के अध्यापकों (Teachers) पर बच्चों के साथ भेदभाव करने के आरोप लगाए हैं. ग्रामीणों ने उपायुक्त को लिखी गई चिट्ठी में आरोप लगाए हैं कि अनुसूचित जाति के दो बच्चों को खेलने के लिए (Sports kit) स्पोर्ट्स किट नहीं दिए गए. बिना स्पोर्ट्स किट के ही दोनों बच्चों को खेल प्रतियोगिता में भाग लेने पर मजबूर किया गया.

SC बच्चों को नहीं दिए Sports Kit

हर साल खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान स्पोर्ट्स किट उपयोग में लाए जाते हैं. आरोप है कि अनुसूचित जाति के बच्चे खेलकूद में भाग लेने के लिए जिन कपड़ों को पहनते हैं, उन्हें सवर्ण समाज के बच्चे नहीं पहनते हैं. इससे साफ है कि खेलकूद प्रतियोगिता के दौरान जाति के नाम पर बच्चों के साथ भेदभाव (Casteism) किए जाते हैं. स्कूल द्वारा किए जा रहे इस भेदभाव की जानकारी जब दूसरे गांव के दलित परिवारों को हुई तब उन्होंने अपने बच्चों को जोनल स्तर (Zonal level) की खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए नहीं भेजा.

बढ़ रही है छुआछूत की घटनाएं

ग्रामीणों ने आरोप लगाए कि कुल्लू (Kullu) में हर साल छुआछूत की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. आज 21वीं सदी में भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की सोच नहीं बदली है. इसके खिलाफ ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार से कार्रवाई किए जाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें - चंबा में ढाई घंटे के अंदर लगे भूकंप के दो-दो झटके, दहशत में लोग

ये भी पढ़ें - BREAKING : शादी का झांसा देकर नाबालिग का रेप कर आरोपी युवक फरार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 2:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...