Home /News /himachal-pradesh /

VIDEO: हिमाचल के ऐतिहासिक गांव मलाणा में आधी रात को भीषण अग्निकांड, 16 घर जलकर राख

VIDEO: हिमाचल के ऐतिहासिक गांव मलाणा में आधी रात को भीषण अग्निकांड, 16 घर जलकर राख

हिमाचल के कुल्लू जिले में मलाणा गांव में लगी आग.

हिमाचल के कुल्लू जिले में मलाणा गांव में लगी आग.

Kullu Mallana Village fire incident: करीब 1700 लोगों की आबादी वाला ये मलाणा गांव सैलानियों के बीच खूब मशहूर है. दुनियाभर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं. हालांकि, मलाणा तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल है. इस गांव के लिए कोई भी सड़क नहीं है. पहाड़ी पगडंडियों से होते हुए ही यहां तक पहुंचा जा सकता है. पार्वती घाटी की तलहटी में स्थित जरी गांव से यहां तक सीधी चढ़ाई है.डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग भी घटना स्थल के लिए रवाना हुए हैं. उनका कहना है कि प्रशासन की तरफ से सभी पीड़ित परिवारों को हरसंभव मदद दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिले के ऐतिहासिक गांव मलाणा (Mallan Village Fire) में भंयकर अग्निकांड (Fire) सामने आया है. हालांकि, जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन बड़ी संख्या में मकान जलकर खाक हुए हैं. मंगलवार देर रात की यह घटना है. ढाई मंजिला लकड़ी के दर्जनों मकान जलकर राख हुए हैँ. फिलहाल, प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची हुई है.

जानकारी के अनुसार, देर रात को आग लगने से रातभर गांव में अफरा-तफरी मची रही. गांव में आग बुझाने के लिए ग्रामीणों के पास नहीं पर्याप्त पानी की व्यवस्था नहीं थी और मकानों में रखे लकड़ी और घास से आग ज्यादा फैली है. सड़क सुविधा ना होने से गांव तक अग्निशमन विभाग की गाड़ी भी नहीं पहुंच पाई है. प्रशासन ने रात को होमगार्ड के दर्जनों जवानों की टीम घटना स्थल पर भेजी  गई थी.

बताया जा रहा है कि 18 घर आग की चपेट में आ गए हैं.एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला घटना स्थल पहुंचे हुए हैं.

सुबह तक आग पर काबू पाया गया है. हालांकि, बताया जा रहा है कि 16 घर आग की चपेट में आ गए हैं.एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला घटना स्थल पहुंचे हुए हैं. राजस्व विभाग के अधिकारी नुक्सान का आंकलन कर रहे हैं. डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग भी घटना स्थल के लिए रवाना हुए हैं. उनका कहना है कि प्रशासन की तरफ से सभी पीड़ित परिवारों को हरसंभव मदद दी जाएगी.

16 मकान जले, आग पर पाया काबू

एसडीएम कुल्लू से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मलाणा की धारा बेहद गांव में रात्रि लगभग 1:30 बजे एक मकान में आग लग गई और देखते ही देखते तेजी से लगभग आधे गांव को अपनी चपेट में ले लिया. 16 मकान पूरी तरह से जलकर तबाह हो चुके हैं‌. 38 परिवार प्रभावित हुए हैं‌. उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक एसडीएम तथा राहत व बचाव दल मलाणा गांव पहुंच चुके हैं. आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है. वास्तविक नुकसान का आकलन किया जा रहा है तथा प्रभावित परिवारों को राहत  सामग्री वितरित की जा रही है.

आग के कारणों का खुलासा नहीं

मलाणा में लगी आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है. आधी रात को आग लगी है. लकड़ी के मकान होने के चलते आग ज्यादा भड़की है. वहीं, अग्निकांड में किसी तरह का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है. मलाणा गांव सैलानियों के बीच खूब मशहूर है. दुनियाभर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं. हालांकि, मलाणा तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल है. यहां के लिए कोई स़ड़क मार्ग नहीं है.

Tags: Fire brigade, Himachal Police, Kullu News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर