लाइव टीवी

कुल्लू में सोशल मीडिया पर अश्लील मैसेज व वीडियो भेजने वाले 7 के खिलाफ मामला दर्ज, गृह मंत्रालय ने भेजी थी लिस्ट

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 7, 2019, 5:16 PM IST
कुल्लू में सोशल मीडिया पर अश्लील मैसेज व वीडियो भेजने वाले 7 के खिलाफ मामला दर्ज, गृह मंत्रालय ने भेजी थी लिस्ट
गृह मंत्रालय को फेसबुक और व्हटसएप के अधिकारी न्यूड फोटो या न्यूड वीडियो मैसेज का रिकार्ड दे रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने सोशल मीडिया (Social Media) के जरिये अश्लील मैसेज (Obscene Messages and Videos) ) व वीडियो भेजने वालों पर निगरानी रखनी शुरू कर दी है. कुल्लू जिले में सात लोगों पर पुलिस ने मामला दर्ज (Fir Lodge) किया है.

  • Share this:
कुल्लू. फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (Whatsapp) आदि के जरिये एक-दूसरे को अश्लील सामग्री भेजने वाला हर व्यक्ति पर गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की नजर है. गृह मंत्रालय ने साइबर क्राइम (Cyber Crime) के बढ़ते अपराधों को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया (Social Media) पर संबंधित कंपनियों को निगरानी रखने की हिदायत दी है. सभी कंपनियों ने इस नियम की अनुपालना भी करनी शुरू कर दी है. ऐसे में अब वे सभी लोग कानून के शिकंजे में कसते नजर आ रहे हैं जो सोशल मीडिया यानि फेसबुक मैसेंजर और व्हटसएप के जरिए एक दूसरे को पोर्नोग्राफिक (Porn) सामग्री भेजते हैं. गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने हिमाचल के स्टेट साइबर क्राइम थाना शिमला को इस तरह के मामले भेजे हैं. कुल्लू जिले के भी सात मामले हैं. कुल्लू पुलिस ने इन आरोपियों पर मामले दर्ज कर लिए हैं.

एक महीने में सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने बताया कि फेसबुक, व्हहट्सएप की शिकायत पर गृह मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश से संबंधित तमाम शिकायत प्रदेश साइबर क्राइम थाना शिमला को भेजी है. शिमला से इन शिकायतों को संबंधित जिले की पुलिस को भेजा गया है. लिहाजा, उन्होंने बताया कि इसमें कठोर सजा का प्रावधान है.

Social-Media
कुल्लू जिले की सात ऐसी शिकायतें कुल्लू पुलिस को मिली है, जिस पर पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ मामले दर्ज कर लिए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)


कुल्लू पुलिस ने की लोगों से ये अपील

गौरव सिंह ने बताया कि जानकारी के अनुसार प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस तरह के मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि कुल्लू जिले में 7 ऐसे मामले है, जिनपर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया. पुलिस इन लोगों को जल्द गिरफ्तारी कर आगामी कार्रवाई अमल में लाएगी. एसपी ने फेसबुक और व्हाट्सएप उपभोक्ताओं से निवेदन किया है कि वे जाने या अनजाने में किसी भी प्रकार की कोई भी पोर्नोग्राफी मैटेरियल बच्चों या महिलाओं के संदर्भ में किसी को भी आगे व्हाट्सएप या फेसबुक मैंसेजर पर या किसी अन्य सोशल साइट पर फॉरवर्ड करें. इन सभी मामलों में सख्त कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें: जल्लाद बनने को तैयार ये शख्स, बोला- 'मैं अपने खर्चे पर रेपिस्टों को दूंगा'सुंदरनगर में टल्ली नाबालिग छात्रों ने ने मचाया उत्पात, युवतियों से की छेड़छाड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 5:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर