हिमाचल के कुल्लू में बारिश से तबाही, 8 घंटे बाद खुला लेह-मनाली हाईवे

हिमाचल में 11 अगस्त तक मौसम खराब रहने का अनुमान है. लेकिन 10 और 11 अगस्त को मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. वैसे मॉनसून को हिमाचल में आए हुए एक माह हो गया है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 7, 2019, 3:30 PM IST
हिमाचल के कुल्लू में बारिश से तबाही, 8 घंटे बाद खुला लेह-मनाली हाईवे
कुल्लू में पतलीकूहल में नाले में बाढ़ आई है.
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 7, 2019, 3:30 PM IST
हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से बारिश तबाही मचाने लगी है. कुल्लू जिले में भारी बारिश से भारी नुकसान हुआ है. उझी घाटी में बादल फटने से भारी नुकसान की जानकारी सामने आ रही है.

घाटी की हलाण-2 पंचायत के बड़ाग्रां में बादल फटने से नाले में बाढ़ आ गई. इससे सबसे ज्यादा नुकसान पतलीकूहल बाजार में हुआ है. बादल फटने के बाद लोगों में अफरा-तफरी भी मच गई. पुलिस ने हूटर बजाकर लोगों को जगाया और रात चार बजे पतलीकूहल बाजार को खाली करवाया गया.

लेह मनाली हाईवे बंद
लेह-मनाली हाईवे भी बारिश के बाद लैंडस्लाइड के चलते बंद हो गया था. बीती रात करीब तीन बजे से मनाली लेह नेशनल हाईवे बंद है. पर्यटन स्थल मढ़ी के समीप भूस्खलन हुआ है. बीआरओ के जवान मनाली लेह मार्ग को बहाल करने में जुटे हुए हैं. ताजा जानकारी के अनुसार, अब लेह मनाली हाईवे आठ घंटे बाद खुल गए हैं. मनाली में भारी बारिश के चलते ब्यास नदी उफान पर हैं. जलस्तर बढ़ने से ब्यास नदी पर बना सोलंग गांव का पैदल पुल बह गया. इसके चलते जिले का सोलंग गांव से संपर्क टूट गया है.

पतलीकुहल में गोरचा नाला में बाढ़
मनाली उपमंडल के पतलीकुहल में सुबह सबेरे गोरचा नाला में बाढ़ आने से फिश फॉर्म और झुग्गियों को नुकसान पहुँचा है. नाले में सुबह क़रीब 4 बजे के समय अचानक बाढ़ आने से क्षेत्र में अफ़रातफ़री मच गई. लोग मकानों को छोड़ कर सुरक्षित स्थानों की ओर भागे.

heavy rain in himachal
कुल्लू के पतलीकूहल में फिश फार्म में पानी घुस गया है.

Loading...

हिमाचल में झमाझम बारिश
हिमाचल में बीते 24 घंटे में झमाझम बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश ऊना जिले में हुई है. यहां सरकारी दफ्तरों में पानी घुस गया था. ऊना में 109.2 एमएम बारिश हुई है. इसके अलावा, शिमला में 54 एमएम, धर्मशाला में 45.4 एमएम, पालमपुर में 23 एमएम, कांगड़ा में 27 एमएम और शिमला के कुफरी में 10 एमएम बारिश हुई है.

heavy rain in himachal
ऊना में सरकारी दफ्तर परिसर पानी से लबालब हो गया.


11 अगस्त तक मौसम खराब
हिमाचल में 11 अगस्त तक मौसम खराब रहने का अनुमान है. लेकिन 10 और 11 अगस्त को मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. वैसे मॉनसून को हिमाचल में आए हुए एक माह हो गया है, लेकिन अब भी सामान्य से 22 फीसदी कम बारिश हुई है. जुलाई में जहां 272 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, वहीं 213 एमएम बारिश होनी चाहिए थे.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में झमाझम बारिश, सरकारी दफ्तरों में घुसा पानी

ये भी पढ़ें: हिमाचल के CM जयराम बोले-सुषमा स्वराज का निधन अत्यंत दुखदायी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 10:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...