Home /News /himachal-pradesh /

CM Jairam Thakur in Mallana: 2 घंटे पैदल चलकर ऐतिहासिक गांव मलाणा पहुंचे सीएम जयराम, अग्निकांड प्रभावितों का जाना हाल

CM Jairam Thakur in Mallana: 2 घंटे पैदल चलकर ऐतिहासिक गांव मलाणा पहुंचे सीएम जयराम, अग्निकांड प्रभावितों का जाना हाल

कुल्लू के मलाणा गांव का सीएम जयराम ठाकुर ने दौरा किया है.

कुल्लू के मलाणा गांव का सीएम जयराम ठाकुर ने दौरा किया है.

CM Jairam Thakur in Malana: कुल्लू का मलाणा गांव काफी फेमस है. यह काफी दूर है. यहां पहुंचने के लिए पैदल चलना पड़ता है. मलाणा टूरिस्ट के लिए भी फेमस डेस्टिनेशन है. पहली बार इस गांव में कोई सीएम पहुंचा है. मलाणा भांग के लिए काफी फेमस है. इसे मलाणा क्रीम के नाम से भी जाना जाता है. यहां हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं.गांव के प्रवेश द्वार पर पहुंचते ही उन्होंने देव जमदग्नि ऋषि के दरबार में माथा टेका और प्रवेश की अनुमति ली. देवता से अनुमति मिलने के बाद ही जयराम ठाकुर गांव में पहुंचे.

अधिक पढ़ें ...

    कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (Himachal CM Jairam Thakur) कुल्लू जिले के ऐतिहासिक गांव मलाणा (Mallana Village Kullu) पहुंचे हैं. देश-विदेश में सैलानियों के लिए प्रसिद्ध मलाणा गांव के लिए करीब दो किलोमीटर खड़ी चढ़ाई चढ़कर सीएम यहां पहुंचे. गांव के प्रवेश द्वार पर पहुंचते ही उन्होंने देव जमदग्नि ऋषि के दरबार में माथा टेका और प्रवेश की अनुमति ली. देवता से अनुमति मिलने के बाद ही जयराम ठाकुर गांव में पहुंचे.

    जानकारी के अनुसार, हाल ही में मलाणा में भीषण अग्निकांड सामने आया था. उसी के प्रभावितों से मिलने सीएम यहां पहुंचे हैं. बता दें कि मलाणा गांव में पहली बार कोई मुख्यमंत्री पहुंचा. इससे पहले, 2008 में हुए अग्निकांड में तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रो. प्रेमकुमार धूमल ने गांव में जाने का प्रयास किया था, लेकिन बीच रास्ते से वापस होना पड़ा था. गांव के रास्ते की खड़ी चढ़ाई चढ़ने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पत्थरों पर बैठकर विश्राम कर थकावट दूर की और यहां प्राकृतिक जलस्रोत का पानी पीया.

    साथ ही आते-जाते लोगों से भी बातचीत की. उन्होंने रास्ते में कैफे संचालकों व चाय की दुकान करने वालों से बातचीत की. मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी भी थे. हाल ही में अग्निकांड की वजह से मलाणा में 38 घर जल गए थे और 150 लोग प्रभावित हुए.
    क्यों फेमस है मलाणा
    कहते हैं कि जब सिकंदर ने हिंदुस्तान पर हमला किया था, तो उसके कुछ सैनिकों ने मलाणा गांव में ही पनाह ली थी और फिर वो यही के होकर रह गए. यहां के बाशिंदे सिकंदर के उन्हीं सैनिकों के वंशज कहलाते हैं. हालांकि, यह अभी तक पूरी तरह से साबित नहीं हुआ है. सिकंदर के समय की कई चीजें मलाणा गांव में मिली हैं. कहा जाता है कि सिकंदर के जमाने की एक तलवार भी इसी गांव के मंदिर में रखी हुई है. वहीं, मलाणा भांग के लिए काफी फेमस है. इसे मलाणा क्रीम के नाम से भी जाना जाता है. यहां हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं.

    Tags: CM Jairam Thakur, Kullu Manali, Shimla News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर