लाइव टीवी

Coronavirus: हिमाचल की टूरिज्म इंडस्ट्री पर संकट, विदेशी सैलानियों की बुंकिग में गिरावट
Kullu News in Hindi

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 4, 2020, 1:30 PM IST
Coronavirus: हिमाचल की टूरिज्म इंडस्ट्री पर संकट, विदेशी सैलानियों की बुंकिग में गिरावट
हिमाचल में मनाली में सबसे अधिक विदेशी सैलानी आते हैं. (FILE PHOTO)

Corona Virus Impact on Himachal Tourism Industry: टूरिज्म विभाग के हिमाचल में साल 2018 में 3,56,568 विदेशी टूरिस्ट आए थे. ये टूरिस्ट फ्रांस, इटली, कनाडा, ईरान, पाकिस्तान जैसे देशों से यहां पहुंचे हैं.

  • Share this:
कुल्लू. विश्व के 80 से ज्यादा देशों में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते हिमाचल प्रदेश में पर्यटन कारोबार (Tourism Industry) पर खतरा मंडराने लगा है. विदेशी टूरिस्ट (Foreign Tourist) की संख्या में गिरावट देखी जा रही है. मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन कुल्लू (Kullu) में पिछले एक डेढ़ महीने से विदेशों से पर्यटकों की संख्या में कमी दर्ज की गई है. इससे कुल्लू-मनाली (Kullu-Manali) में पर्यटन कारोबार को नुकसान हो रहा है.

बता दें कि हिमाचल के मनाली में सबसे ज्यादा विदेशी टूरिस्ट आते हैं. बता दें कि कुल्लू के कसोल में बड़ी संख्या में इजरायली टूरिस्ट आते हैं. जानकारी के अनुसार, अब विदेशों से होटलों में इंक्वायरी ना के बराबर आ रही है. होटल मालिकों की मानें तो पिछले एक डेढ़ महीने में कुल्लू में विदेशी पर्यटक ना आने से उनके व्यवसाय को नुकसान हुआ है. कोरोना वायरस का खतरा पर्यटन कारोबार पर मंडरा रहा है.

डेढ़ माह से गिरने लगी संख्या
कुल्लू जिला पर्यटन अधिकारी भागचंद नेगी ने बताया कि कुल्लू में पिछले एक-डेढ़ माह में विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई है. पहले जहां विदेशी पर्यटक बड़ी संख्या में कुल्लू-मनाली आते थे. वहीं इनका आना बंद हो गया है. उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के पास विदेशी पर्यटकों के आंकड़े पिछले 1 महीने से पूरी तरह से शून्य हैं. ऐसे में होटल इंडस्ट्री को बहुत बड़ा नुकसान हो रहा है



यह बोले होटल संचालक


होटल मैनेजर सुमित पीठ ने कहा कि पहले जहां विदेशों से हर रोज दर्जनों इंक्वायरी आ रही थी. वहीं अब पिछले एक डेढ़ महीने से इंक्वायरी जाना ‘जीरो’ हो गया है, जिसके चलते इसका सीधा असर पर्यटन कारोबार पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि विदेशों में बड़े स्तर कोरोना वायरस फैल रहा है. इसके चलते टूरिस्ट घबराकर सफर नहीं कर रहे हैं. इसका सीधा असर पर्यटन कारोबार पर पड़ रहा है. टूरिज्म विभाग के हिमाचल में 2018 में 3,56,568 विदेशी टूरिस्ट आए थे. ये टूरिस्ट फ्रांस, इटली, कनाडा, ईरान, पाकिस्तान जैसे देशों से यहां पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें: Coronavirus:अब कांगड़ा में भी मिले 2 संदिग्ध, ईटली से लौटे थे, टांडा में भर्ती

Coronavirus: कोरिया से लौटा संदिग्ध IGMC शिमला में भर्ती, सैंपल दिल्ली भेजा

Coronavirus: धर्मशाला में तिब्बतियन चिल्ड्रन स्कूल में 2 माह की छुट्टी का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2020, 1:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading