• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • ICMR की सीरो रिपोर्ट: कुल्लू जिले के 60 फीसदी लोगों में बनी कोरोना एंटीबॉडी

ICMR की सीरो रिपोर्ट: कुल्लू जिले के 60 फीसदी लोगों में बनी कोरोना एंटीबॉडी

देश के कई राज्‍यों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जिनमें महाराष्‍ट्र और केरल शामिल हैं. . (सांकेतिक फोटो)

देश के कई राज्‍यों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जिनमें महाराष्‍ट्र और केरल शामिल हैं. . (सांकेतिक फोटो)

Corona virus in Himachal: स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों 62.06 प्रतिशत और सामान्य लोगों में 60.02 प्रतिशत एंटीबॉडी पाई गई है. आईसीएमआर के सर्वे की रिपोर्ट आई है.

  • Share this:

कुल्लू. देशभर में भारत सरकार की इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) टीम ने कोविड 19 को लेकर चौथे चरण का एंटीबॉडी (Anti Body) सर्वे किया  है. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) से एकमात्र कुल्लू जिला में आईसीएमआर की टीम ने 10 स्थानों से 400 लोगों के ब्लड सैंपल लिए थे. अब उनकी रिपोर्ट आई है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग के 100 कर्मचारियों के सैंपल भी एंट्रीबॉडी टेस्ट के लिए लिए हैं, जिनका परीक्षण नेशनल इंस्टीच्यूट फॉर ट्यूबरक्लोसिस चेन्नई में किया जाएगा.

क्या कहती है रिपोर्ट

आईसीएमआर की सर्वे रिपोर्ट में कुल्लू जिला में कोविड-19 को लेकर 60 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी तैयार हुई. कुल्लू जिला के लिए राहत की बात है कि इस सर्वे में 6 से 18 साल के 120 बच्चों के ब्लड सैंपलों की जांच की गई है. बच्चों से लेकर 60 प्रतिशत बुजुर्गों तक एंटीबॉडी बनी है. उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि देशभर में कोविड 19 को लेकर आईसीएमआर ने सीरो सर्वे किया था. कुल्लू जिला से 500 ब्लड सैंपल लिए हैं, जिसमें भी 400 सामान्य लोगों और 100 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने सैंपल की रिपोर्ट आई है. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों 62.06 प्रतिशत और सामान्य लोगों में 60.02 प्रतिशत एंटीबॉडी पाई गई है. आईसीएमआर के सर्वे की रिपोर्ट आई है. इससे 4 माह पहले एंटीबॉडी टेस्ट में 45 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी रिपोर्ट हुई थी. डीसी ने कहा कि कुल्लू जिला के लिए फिलहाल राहत की बात है. उन्होंने लोगों से कोविड नियमों की पालना की अपील की है.

हिमाचल में क्या है कोरोना का हाल

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को 24 घंटों में 146 नए कोरोना मामले रिपोर्ट हुए हैं और 100 मरीजों की रिकवरी दर्ज़ की गई. इस अवधि में कोई मौत नहीं हुई. सूबे में अब भी सक्रिय मामले 1137 हैं. यहां कुल मामले 2,05,874 और 3504 लोगों की कोरोना ने जान ली है. हालांकि, चिंता की बात है सूबे में अब कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज