• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • कुल्लू जाने का है प्लान तो ठहर जाइये, पहले जानें जिला प्रशासन ने क्या की है घोषणा

कुल्लू जाने का है प्लान तो ठहर जाइये, पहले जानें जिला प्रशासन ने क्या की है घोषणा

कुल्लू में भारी बारिश को लेकर आगामी 15 सितंबर तक एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज पर लगी रोक.

कुल्लू में भारी बारिश को लेकर आगामी 15 सितंबर तक एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज पर लगी रोक.

Himachal Pradesh में लगातार बिगड़ते मौसम के बाद अब कुल्लू में एडवेंचर स्पोर्ट्स पर कुछ समय के लिए पाबंदी लगा दी गई है. वहीं प्रदेश भर में भूस्‍खलन के चलते 60 से ज्यादा सड़कें पूरी तरह से बंद हो गई हैं और कई इलाकों से संपर्क कट गया है.

  • Share this:
    कुल्लू. हिमाचल में लगाता बिगड़ते मौसम को देखते हुए अब कुल्लू जिला प्रशासन ने सख्त फैसले लिए हैं. प्रशासन ने मंलगवार को सभी तरह की एडवेंचर एक्टिविटी पर 15 सितंबर तक रोक लगा दी है. इसके साथ ही तीन दिन का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश के बाद आई फ्लैश फ्लड और भूस्‍खलन में अभी तक दो लोगों की मौत हो चुकी है और दस लोग लापता हैं. आपदा में कई घरों के साथ ही सड़कों और गाड़ियों का भी नुकसान हुआ है.
    वहीं भारी बारिश के चलते बड़े क्षेत्र में बिजली आपूर्ति भी बाधित है. वहीं राज्य भर में करीब 60 सड़कें भूस्‍खलन के चलते पूरी तरह से बंद हो गई हैं. जिससे कई क्षेत्रों से संपर्क कट गया है.

    जिले में भारी बारिश के चलते ग्रामीण इलाकों की 25 सड़कें भूस्‍खलन के कारण पूरी तरह से बंद हो गईं. हालांकि इस दौरान जान हानि की कोई सूचना नहीं है. उल्लेखनीय है कि भारी बारिश के कारण नदी नालों के जलस्तर में काफी बढ़ाेतरी हो गई है.

    जिले में आगामी तीन दिनों तक के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. एडीसी कुल्लू शिवम प्रकाश सिंह ने बताया कि भारी बारिश के बाद 8 ट्रांसफॉर्मर बंद हो गए हैं और कई गांवों में अंधेरा है. बिजली सुचारू करने के प्रयास युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं.

    सिंह ने बताया कि राजस्व विभाग के कर्मचारियों को मौके पर भेजा गया है जिससे वे बाढ़ से हुए नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार कर सकें. साथ ही राहत राशि वितरित करने के लिए तैयारी की जा सके. उन्होंने कहा कि आने वाले तीन दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है और जिले में भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में लैंड स्लाइड होने का भी काफी खतरा है.

    सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे भारी बारिश के दौरान आवाजाही नहीं करें क्योंकि लैंडस्लाइड की आशंका जारी है. ऐसे में जानमाल को खतरे में न डालें. साथ ही भारी बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं, ऐसे में लोग नदी नालों के आसपास न जाएं. ऐसा करने वालों पर 1 हजार से 5 हजार रुपये तक का जुर्माना और 8 दिन की जेल भी हो सकती है. इसके लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है और लोगों से उसका पालन करने की अपील की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन