लाइव टीवी

VIDEO: धनतेरस पर बाजारों में रौनक, शुभ माना जाता है सोने-चांदी की खरीददारी

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 25, 2019, 7:54 PM IST
VIDEO: धनतेरस पर बाजारों में रौनक, शुभ माना जाता है सोने-चांदी की खरीददारी
कुल्लू जिला के सभी बाजारों में दिनभर रही रौनक

आज धनतेरस के दिन महिलाएं सोने-चांदी के आभूषणों को खरीदने के लिए बाजार में बड़ी संख्या में पहुंची. आज के दिन आभूषणों की खरीददारी शुभ माना जाता है. महिलाएं आभूषण खरीदने की शौकीन भी होती हैं. वे आज के दिन खासतौर पर खरीददारी में रुचि दिखाती हैं.

  • Share this:
कुल्लू. घाटी में धनतेरस (Dhanteras) के त्योहार को लेकर सुबह से ही बाजारों (Market) में चहल पहल देखने को मिल रही है. कुल्लू, लोअर ढालपुर, आखाड़ा, भुंतर, पतलीकुहल सहित बाकी सभी बाजारों में लोगों ने जमकर खरीददारी की. खासकर महिलाओं ने धनतेरस के त्योहार पर सोने-चांदी के आभूषणों (Shopping of Jewellery) की खरीददारी की. धनतेरस के मौके पर सोने चांदी व वर्तनों की खरीददारी करना शुभ माना जाता है. ढालपुर मैदान में अस्थाई मार्केट में लगी बर्तनों की दुकानों में लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर बर्तनों की भी जमकर खरीददारी की.

आज धनतेरस के दिन महिलाएं सोने-चांदी के आभूषणों को खरीदने के लिए बाजार में बड़ी संख्या में पहुंची. आज के दिन आभूषणों की खरीददारी शुभ माना जाता है. महिलाएं आभूषण खरीदने की शौकीन भी होती हैं. वे आज के दिन खासतौर पर खरीददारी में रुचि दिखाती हैं. बाजार में खरीददारी कर रही एक स्थानीय महिला चंद्रेश्वरी ने बताया कि धनतेरस पर कोई भी सामान खरीदने पर खुशहाली आती है. उन्होंने कहा कि धनतेरस पर बर्तन, सोने-चांदी के आभूषण खरीदा करते हैं. धनतेरस के त्योहार पर खरीददारी करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.



बर्तनों की खरीददारी से सुख-समृद्धि बनी रहती है

एक अन्य स्थानीय निवासी कोमल शर्मा ने बताया कि धनतेरस के त्योहार पर बर्तनों की खरीददारी करना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि बर्तनों की खरीददारी करने से रसोई में मां लक्ष्मी की कृपा से धन-धान्य और सुख-समृद्धि बनी रहती है. उन्होंने कहा कि धनतेरस के त्योहार पर कांसे के बर्तन खरीदने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं. इससे लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. उन्होंने कहा कि सोने चांदी की खरीददारी दीवाली के दिन करना अच्छा माना जाता है. नए बर्तनों में प्रसाद बनाकर माता लक्ष्मी व देवी देवताओं को चढ़ाने से धन धान्य की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ें - चुनाव खत्म, सरकार ने बढ़ाया वैट, हिमाचल में 2 रुपये महंगा हुआ डीजल-पेट्रोल

ये भी पढ़ें - हिमाचल कैबिनेट की मीटिंग: IPH विभाग का नाम बदला, ये अहम फैसले भी हुए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 7:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...