हिमाचल: ग्लेशियर गिरा, रोकी गई श्रीखंड महादेव यात्रा, 7 श्रद्धालु घायल, 60 सुरक्षित निकाले

एसडीएम आनी चेत सिंह ने बताया कि नैन सर के पास ग्लेशियर गिरने से 7 श्रद्धालुओं को चोटें लगी हैं. सभी को पार्वती बाग में प्राथमिक उपचार दिया गया है और करीब 60 श्रद्धालुओं को सुरक्षित रेस्कयू कर भीम डवारी पहुँचाया है

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 17, 2019, 1:26 PM IST
हिमाचल: ग्लेशियर गिरा, रोकी गई श्रीखंड महादेव यात्रा, 7 श्रद्धालु घायल, 60 सुरक्षित निकाले
श्रीखंड महादेव यात्रा पर रोक लगाई गई है. (फाइल फोटो)
Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 17, 2019, 1:26 PM IST
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में श्रीखंड महादेव यात्रा के दौरान नैनसर के पास ग्लेशियर गिरने से 7 यात्री घायल हो गए हैं. इनमें से तीन को हल्की चोटें लगी हैं. ग्लेशियर गिरने के कारण 50 से 60 तीर्थयात्री फंस गए थे, जिन्हें सुरक्षित निकाला गया है. फिलहाल यात्रा को रोक दिया गया है.

बुधवार सुबह की घटना
जानकारी के अनुसार, श्रीखंड यात्रा के दौरान पार्वती बाग के पास नैन सरोवर में एक ग्लेशियर गिर गया. इस कारण यात्रा पर गए तीर्थ यात्री फंस गए. हादसे के तुरंत बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. इस घटना में चार तीर्थयात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं. उन्हें 6 बजकर 30 मिनट पर पार्वती बाग लाया गया और प्राथमिक उपचार भी दिया गया है. साथ ही भीम द्वार पर यात्रा को रोका गया है.

ये हुए घायल

लगभग 50 से 60 तीर्थयात्रियों को ग्लेशियर गिरने वाले स्थान से बचा कर निकाला गया. चार घायल तीर्थयात्रियों, जिनको पार्वती बाग से बचाया गया, उनमें लुधियाना के राजीव, पुणे से विवेक, महाराष्ट्र के एक बाबा, पुणे महाराष्ट्र से नमलेश पटेल हैं. अहमदाबाद से महिला तीर्थयात्री दिव्यांगनी व्यास (35) को पार्वती बाग से एक किमी ऊपर से निकाला गया, यहां इन्हें ऑक्सीजन की कमी के कारण घुटन हो रही थी. इन्हें प्राथमिक चिकित्सा दी गई और पार्वती बाग शिविर में लाया गया. नैन सरोवर में ग्लेशियर टूटने, विभिन्न बिंदुओं पर लैंड और रॉक खिसकने और बारिश होने के कारण शीर्ष की ओर तीर्थयात्रियों का आवागमन अस्थायी रूप से रोक दिया गया है.

यात्रा रोकी गई है: एसडीएम
एसडीएम आनी चेत सिंह ने बताया कि नैन सर के पास ग्लेशियर गिरने से 7 श्रद्धालुओं को चोटें लगी हैं. सभी को पार्वती बाग में प्राथमिक उपचार दिया गया है और करीब 60 श्रद्धालुओं को सुरक्षित रेस्कयू कर भीम डवारी पहुँचाया है और यात्रा को अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है. बुधवार सुबह से सिंह गाड़ में कोई रजिस्ट्रेशन नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि मौसम भी खराब चल रहा है और पार्वती बाग से आगे बर्फीला रास्ते पर चलना मुश्किल हो गया है और जैसे ही रेस्कयू टीम निरीक्षण करेगी और मौसम साफ होगा तो यात्रा को फिर शुरू किया जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: VIDEO: ब्यास नदी में मस्ती करने उतरा टूरिस्ट, यूं बचाया गया

रिपोर्ट सौंपी, इस वजह से हुआ था शिमला HRTC स्कूल बस हादसा

हिमाचल सरकार जागी, पूरे सूबे के अनसेफ भवनों की मांगी रिपोर्ट

कार ​सड़क किनारे ग्रिल से टकरा कर सतलुज में गिरी, मौत

हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: वॉटर गार्ड-पंप ऑपरेटरों का वेतन बढ़ा
First published: July 17, 2019, 12:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...