लाइव टीवी

टूरिस्ट के लिए आधिकारिक तौर पर 6 माह के लिए बंद हुआ रोहतांग पास

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 15, 2019, 4:17 PM IST
टूरिस्ट के लिए आधिकारिक तौर पर 6 माह के लिए बंद हुआ रोहतांग पास
रोहतांग पास पर भारी बर्फबारी हुई है.

Rohtang Pass Closed for Tourist: गुरुवार को भी रोहतांग दर्रे पर बर्फीले तूफान (Snow Storm ) में कई वाहन और कुछ लोग फंसे थे, जिनको रात को सुरक्षित रेस्कयू किया है. वैसे भी रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) 15 नबम्वर के बाद अधिकारिक तौर पर बंद कर दिया जाता है.

  • Share this:
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिला में मौसम विभाग (MeT Department) के अलर्ट के बाद जिला प्रशासन ने भारी बर्फबारी-बारिश (Snowfall and Rain) को लेकर अलर्ट (Alert) जारी कर दिया है. कुल्लू में ऊंचे क्षेत्रों में लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं.

रोहतांग में बर्फीला तूफान
कुल्लू जिला प्रशासन (Kullu Administration) ने पर्यटकों के लिए रोहतांग दर्रे पर आवाजाही बंद कर दी है. रोहतांग दर्रे पर बर्फीले तुफान के कारण गुरुवार को दर्जनों वाहन और लोग फंस गए थे. बीती रात बर्फबारी के बीच प्रशासन और बीआरओं के जवानों की रेस्कयू टीम (Rescue) ने फंसे हुए लोगों को सुरक्षित रेस्कयू किया था. ऐसे में अब रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) पर बर्फीले तूफान के कारण किसी तरह से जानमाल का नुक्सान ना हो, इसलिए प्रशासन ने दर्रे पर पर्यटकों की आवाजाही बंद कर दी है.

रोहतांग के पास पानी भी जमने लगा है.
रोहतांग के पास पानी भी जमने लगा है.


6 माह के लिए बंद
हर साल मनाली-रोहतांग नेशनल हाइवे और रोहतांग दर्रा 15 नबम्वर के बाद अधिकारिक तौर पर सर्दियों में 6 माह के लिए बंद किया जाता है. वैसे भी अब रोहतांग दर्रे पर सफर करना जानलेवा हो गया है. रोहतांग दर्रे के दोनों तरफ अस्थाई बचाब चौकियां स्थापित हैं. लाहौल के कोकसर और कुल्लू जिला के मढ़ी में बचाव चौकियां बनाई गई हैं. फिलहाल, मौसम खराब है और इसे देखते हुए किसी को भी रोहतांग दर्रे को आर-पार करने की अनुमति नहीं है. बता दें कि बर्फबारी और साफ मौसम में जनजातीय क्षेत्र लाहौल के लोग पैदल दर्रे को आर-पार करते है. इन्हीं की मदद के लिए अस्थाई बचाव चौकियां बनाई गई हैं.

रोहतांग पास पर भारी हिमपात हुआ है.
रोहतांग पास पर भारी हिमपात हुआ है.

Loading...

ये बोले एडीएम कुल्लू
एडीएम कुल्लू (ADM Kullu) अक्षय सूद ने बताया कि कुल्लू में पिछले चार-पांच दिन से मौसम खराब है. दो दिन पहले सरकार की तरफ से एडवाइजरी आई थी. रोहतांग दर्रा बर्फबारी के चलते अवरूद्ध है. रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. किसी भी तरह की कोई अनहोनी घटना ना हो और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने यह निर्णय लिया गया है. एडीएम ने बताया कि गुरुवार को भी रोहतांग दर्रे पर बर्फीले तूफान में कई वाहन और कुछ लोग फंसे थे, जिनको रात को सुरक्षित रेस्कयू किया है. वैसे भी रोहतांग दर्रा 15 नबम्वर के बाद अधिकारिक तौर पर बंद कर दिया जाता है. प्रशासन ने रोहतांग दर्रे के दोनो तरफ अस्थाई बचाब चौकियां स्थापित की है.

ये भी पढ़ें: Facebook पर लूट! अकाउंट हैक कर PayTm के जरिए 65 हजार ठगे, जानें पूरा मामला

PHOTOS: हिमाचल में भारी बर्फबारी-बारिश का अलर्ट, किन्नौर-लाहौल में हुआ स्नोफॉल

कांगड़ा में पैराग्लाइडिंग का वायरल VIDEO 2.0, युवक बोला-अंत्याक्षरी खेलें?

हिमाचल: फौजी जवान की पत्नी ने दी जान, सुसाइड नोट में लिखा- बेटी का ख्याल रखना

छात्रा से फोन पर ‘गंदी बात’ करने वाले बिलासपुर कॉलेज के संगीत प्रोफेसर पर FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 4:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...