Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल सरकार भांग की खेती को करने जा रही है लीगल, CM जयराम ठाकुर ने दिए संकेत

हिमाचल सरकार भांग की खेती को करने जा रही है लीगल, CM जयराम ठाकुर ने दिए संकेत

हिमाचल प्रदेश की सरकार भांग की खेती को जल्द ही कानूनी जामा पहनाने जा रही है.

हिमाचल प्रदेश की सरकार भांग की खेती को जल्द ही कानूनी जामा पहनाने जा रही है.

Himachal News Update: हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार भांग की खेती को लीगल करने जा रही है. इसके संकेत खुद सीएम जयराम ठाकुर ने दिए हैं. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि भांग की खेती को कानूनी कर दिया जाए. सीएम ठाकुर ने कहा कि हम उतराखंड की पॉलिसी का अध्ययन कर रहे हैं. विदेशों में भांग की खेती से सैंकड़ो उत्पाद बन रहे हैं. उन्होंने कहाकि भांग की मेडिसन वैल्यू बहुत ज्यादा है. भांग के रेसे से पुले, रस्सी बनती है. भांग से विदेशों में सैंकड़ो तरह के उत्पाद तैयार होते हैं. ऐसे में चरस के लिए पाबंदी है लेकिन भांग की वस्तुओं का उपयोग किया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार (Jairam Thakur Government) भांग की खेती को लीगल करने जा रही है. इसके संकेत खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने दिए हैं. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि भांग की खेती को कानूनी जामा पहना दिया जाए. CM ठाकुर ने कहा कि हम उतराखंड की पॉलिसी (Uttarakhand Policy) का अध्ययन कर रहे हैं.

सीएम ने कहा कि विदेशों में भांग की खेती से सैंकड़ो उत्पाद बन रहे हैं. उन्होंने कहाकि भांग की मेडिसन वैल्यू बहुत ज्यादा है. भांग के रेसे से पुले, रस्सी बनती है. भांग से विदेशों में सैंकड़ो तरह के उत्पाद तैयार होते हैं. ऐसे में चरस के लिए पाबंदी है लेकिन भांग की वस्तुओं का उपयोग किया जाता है. सीएम जयराम ठाकुर आज मणिकर्ण घाटी के ऐतिहासिक लोकतंत्र मलाणा में मीडिया के सवालों का जवाब रहे थे.

उन्होंने कहा कि भांग की खेती से बहुत सारी चीजें निकलती हैं जिससे पूराने समय में भांग के तेल को खाने के लिए उपयोग किया जाता था. उन्होंने कहाकि लोग घरों  तेल से पकवान बनाते थे, जिससे स्थानीय बोली में मंगोहलू कहते हैं, जो भांग का बीज होता है. भांग से विदेशों में सैंकड़ो तरह के उत्पाद तैयार होते हैं ऐसे में चरस के लिए पाबंदी है लेकिन भांग की वस्तुओं का उपयोग किया जाता है.

ऐसे में सरकार भांग की खेती को लीगल करने के लिए उतराखंड की  पॉलिसी का अध्ययन किया जा रहा है. उन्होंने कहाकि प्रदेश सरकार भांग की खेती को  कंट्रोल वे में उत्पादन करने की दिशा में गम्भीरता से विचार कर रही है. उन्होंने कहाकि विदेशों मे भी भांग की खेती को कंट्रोल वे में होती है उसको लेकर एक टीम इसका अनालिसस कर रही है. उन्होंने कहाकि भांग की खेती को  मेडिसन बैल्यू के लिए उपयोग करने से लोगो को इसका फायदा होगा और इस दिशा में सरकार के प्रयास है इसकोलेकर आने बाले मे सरकार के तौर पर प्रयास किए जाएंगे.

Tags: CM Jairam Thakur, Himachal Government, Himachal news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर