VIDEO: कुल्लू का स्‍नेक कैचर सोनू, जिन्‍हें 18 बार सांप ने काटा, अब तक पकड़े 575 सांप

कुल्लू का स्नैक कैचर सोनू ठाकुर.

Kullu Snake Catcher Sonu Thakur: कहीं पर भी किसी के घर, आंगन, दुकान, गोदाम में सांप निकलता है तो सोनू ठाकुर को याद किया जाता है. भुंतर के स्थानीय दुकानदार निका सिंह ने बताया कि हमारे भुंतर शहर में सोनू ठाकुर पिछले 10-12 साल से जहरीले सांप को पकड़कर कई जिंदगियां बचा चुके हैं.

  • Share this:
कुल्लू. शौक के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन बात अगर जहरीले सांपों (Snake) को पकड़ने के शौक की हो तो, सुनने में अटपटा लगता है. यह बात सच है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू (Kullu) जिले के सोनू ठाकुर (Sonu Thakur) को बचपन से ही सांपों को पकड़ने का शौक है. अब कुछ अलग करने की चाहत ने उन्हें प्रोफेशनल स्नेक कैचर (Snake Catcher) बना दिया है. कुल्लू के भुंतर के खोखण गांव के रहने वाले सोनू ठाकुर अब तक 575 जहरीले सांप पकड़ चुके हैं और कई लोगों की जान बचा चुके हैं.

जुनून ऐसा की कहीं से भी सांप निकलने की सूचना मिलते ही सोनू ठाकुर सभी काम छोड़कर तुरंत सांप को संरक्षण करने के लिए पहुंच जाते हैं. इसके लिए न तो किसी तरह के उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं और न कोई जादू मंतर जानते हैं. सोनू ठाकुर पिछले 12 साल से सांपों को पकड़ रहे हैं.


दूर दूर से आते हैं फोन

कुल्लू और मंडी के साथ अन्य जिलों से भी सोनू के पास फोन आते हैं. सोनू ठाकुर घायल सांपों का इलाज भी करते हैं और फिर उन्हें दूर जंगल में छोड़ते हैं. सोनू ठाकुर को कई अवार्ड भी मिले हैं. सोनू ठाकुर के इस सराहनीय कार्य के चलते सोशल मीडिया फेसबुक, यूटयूब,इंस्टाग्राम और ट्विटर पर लाखों फॉलोअर्स हैं.

क्या कहते हैं सोनू
सोनू ठाकुर ने बताया कि उनको बचपन से समाज के लिए कुछ हटकर सेवा करने का जज्बा और सांप पकड़ने का शौक है. पहली बार अपने खेतों में 2 सांपों को पकड़ा और फिर बाद में कई प्रजातियों के सांप पकड़े. सोनू कहते हैं कि जब भी कुल्लू-मंडी के कई क्षेत्रों से घर, दुकान या गोदाम में सांप मिलने की सूचना मिलती है तो तुंरत वहां पर पहुंचकर सांप को रेस्‍क्‍यू करता है. उसे अब 18 बार सांप काट चुके हैं, लेकिन कुछ नहीं हुआ. बाबा भोलेनाथ के आशीर्वाद से नाग देवता ने कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है. अब तक 575 सांप पकड़ चुके हैं.

लोग बोले- अच्छा काम कर रहा है सोनू
स्थानीय निवासी इंदीवर मेहता ने बताया कि भुंतर खोखण के सोनू ठाकुर समाज सेवा में बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं. कहीं पर भी किसी के घर, आंगन, दुकान, गोदाम में सांप निकलते हैं तो सोनू ठाकुर को याद किया जाता है. भुंतर के स्थानीय दुकानदार निका सिंह ने बताया कि हमारे भुंतर शहर में सोनू ठाकुर पिछले 10-12 साल से जहरीले सांप को पकड़कर कई जिंदगियां बचा चुका है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.