वर्ल्ड रिकॉर्ड! कुल्लू के 15 साल के परीक्षित ने फतह की लाहौल की 6110m ऊंची Yunam Peak

कुल्लू का 15 साल का परीक्षित सूद.

Lahaul Yunam Peak Expedition: कुल्लू के युवा पर्वतारोही वीरेंद्र राणा के नेतृत्व में यह नौ सदस्यीय दल 12 जुलाई को मनाली से रवाना हुआ था और 16 जुलाई को युनम चोटी फतह करने के बाद 18 जुलाई को मनाली पहुंचे हैं. इस दल में दलीप पठानिया (37), योगेश पांडे (42), राजेश राणा (36), विशाल ठाकुर (33), रिजवान खान (32), गगन शर्मा (37), संदीप चौधरी (36), और सबसे कम उम्र के परीक्षित सूद (15) शामिल रहे.

  • Share this:
बंजार (कुल्लू). हिमाचल प्रदेश के युवा पर्वतारोहियों में ट्रैकिंग का जुनून देखने को मिल रहा है. लाहौल स्पीति और लद्दाख की सीमा को जोड़ने वाली युनम चोटी पर कुल्लु के वीरेंद्र राणा की अगुवाई में नौ सदस्य पर्वतारोहियों के एक दल ने सफलतापूर्वक चढ़ाई की है. समुद्र तट से 6110 मीटर की ऊंचाई पर युनम चोटी की यात्रा कठिन मानी जाती है. बाकायदा, भारतीय पर्वतारोहण संघ की अनुमति से यह दल 12 जुलाई को मनाली से रवाना हुआ था और 16 जुलाई को सवेरे 10:30 बजे इन्होंने युनम चोटी पर पहुंचकर तिरंगा फहराया . इस अभियान में खास बात यह रही कि इस दल में सबसे कम उम्र के पर्वतारोही 15 वर्षीय परीक्षित सूद भी शामिल रहे. जो युनम चोटी को फतह करने वाले प्रथम युवा पर्वतारोही बन गए हैं.

युवा पर्वतारोही ने तीर्थन घाटी के साथ-साथ बिड़ला पब्लिक स्कूल कुल्लू का भी नाम रोशन किया है. उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी में मशहूर सनशाइन कॉटेज के मालिक पंकी सूद का बेटा परीक्षित बिड़ला पब्लिक स्कूल कुल्लू में दसवीं का छात्र है. पिता पंकी सूद ने बताया कि परीक्षित इससे पहले भी तीर्थन घाटी विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में स्थित काया पीक 5150 मीटर पर 13 साल की उम्र में चढ़ाई कर चुका है. इसके अलावा यह स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, स्वीमिंमिंग, रैपलिंग जैसी अन्य साहसिक खेलों में भी भाग लेता रहता है.

रोजाना पंद्रह किलो वजन के साथ अभ्यास
परीक्षित सूद का कहना है कि युनम चोटी को फतह करने से पहले उसने तीर्थन घाटी में ट्रेकिंग का पूर्वाभ्यास भी किया था, वह रोजाना अपने घर से पैदल 15 किलोग्राम वजन पीठ पर लादकर देवकंडा की पहाड़ी तक अप डाउन करता रहा. इसका अगला लक्ष्य 7000 मीटर ऊँचे पर्वत को फतह करना रहेगा. परीक्षित सूद ने अपने माता-पिता व गुरुजनों का आभार जताया है, जिन्होंने उसकी हौसला अफजाई की और इस अभियान को करने की इजाजत दी.

पर्वतारोही दल के साथ परिक्षित.


12 लोगों का दल गया था
जिला कुल्लू के युवा पर्वतारोही वीरेंद्र राणा के नेतृत्व में यह नौ सदस्यीय दल 12 जुलाई को मनाली से रवाना हुआ था और 16 जुलाई को युनम चोटी फतह करने के बाद 18 जुलाई को मनाली वापस लौटा . इस दल में युवा पर्वतारोही दलीप पठानिया (37), योगेश पांडे (42), राजेश राणा (36), विशाल ठाकुर (33), रिजवान खान (32), गगन शर्मा (37), संदीप चौधरी (36), और सबसे कम उम्र के परीक्षित सूद (15) शामिल रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.