HP Board 12th Results: मिलिये, कुल्लू के पुष्पेंद्र से, जिसने 12वीं में झटके 500 में से 500 अंक

HP Board 12th Results:. कुल्लू के निजी स्कूल का छात्र पुष्पेंद्र. (FILE PHOTO)

HP Board 12th Results; हिमाचल में पहली बार किसी बच्चे ने 12वीं में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. हाल ही में घोषित दसवीं कक्षा में भी बहुत से विद्यार्थियों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. लेकिन 12वीं कक्षा में एक छात्र ने ही यह कारनामा कर दिखाया है.

  • Share this:
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड का 12वीं का परीक्षा परिणाम (HP Board 12th Class Results) घोषित कर दिया गया है. कुल्लू जिले के निजी स्कूल के छात्र पुष्पेंद्र ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. कुल्लू के एंबीशन सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल (मोहाल) के छात्र पु‍ष्पिंदर 12वीं में इकलौता बच्चा है, जिसने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. पुष्‍प‍िंदर ने पूरे प्रदेश में अपना नाम रोशन किया है. मोहाल स्थित स्‍कूल में जश्‍न का माहौल है और पुष्‍पिंदर को बधाई देने वालों का तांता लग गया है.

माता पिता दोनों शिक्षक

पुष्पेंद्र के पिता नेक सिंह और माता गीता देवी हैं. वह बंजार के चकुरठा गांव के रहने वाले हैं. पुष्पिंद्र मोहाल स्थित निजी स्‍कूल में नॉन मेडिकल का स्टूडेंट है. पुष्पेंद्र के माता और पिता दोनों शिक्षक हैं. 12वीं कक्षा में 3679 विद्यार्थियों ने 90 फीसद से ज्‍यादा अंक हासिल किए हैं.

इतिहास में पहली बार 100 फीसदी अंक

हिमाचल में पहली बार किसी बच्चे ने 12वीं में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. हाल ही में घोषित दसवीं कक्षा में भी बहुत से विद्यार्थियों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. लेकिन 12वीं कक्षा में एक छात्र ने ही यह कारनामा कर दिखाया है. पुष्‍पिंदर ने पांचों विषयों में 100 में से 100 अंक हासिल कर स्‍कूल व अपने परिवार के सदस्‍यों का नाम रोशन कर दिया है.

बोर्ड के 8 तय मानदंडों पर खरा उतरा छात्र पुष्पेंद्र

बोर्ड के अनुसार तय मापदंड में अनुमोदित अंक सारिणीकरण में दसवीं, जमा-एक तथा जमा-दो कक्षा के इंटरनल असैस्मेंट, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, फस्र्ट टर्म, सैकेंड टर्म, प्री-बोर्ड और अंग्रेजी के पेपर समेत बोर्ड द्वारा स्कूल स्तर पर गठित की गई बोर्ड टैब्यूलेशन कमेटी की कसौटी पर यह छात्र खरा उतरा है. बता दें कि 12वीं का परीक्षा परिणाम 92.77 फीसदी रहा है. 12वीं कक्षा में 100799 कुल परीक्षार्थी थे, जिसमें से 93438 पास हुए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.