होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /HP 12th Board Exam: 5 जून की कैबिनेट बैठक में होगा परीक्षा को लेकर फाइनल फैसला

HP 12th Board Exam: 5 जून की कैबिनेट बैठक में होगा परीक्षा को लेकर फाइनल फैसला

हिमालल 12वीं बोर्ड परीक्षा पर फैसला जल्द.

हिमालल 12वीं बोर्ड परीक्षा पर फैसला जल्द.

Himachal News: शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने कहा कि कैबिनेट मीटिंग के बाद 12वीं की परीक्षाओं ...अधिक पढ़ें

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश में बाहरवीं कक्षा (Himachal Board Exam 2021) के छात्रों की परीक्षाओं को लेकर आगामी कैबिनेट मीटिंग में फाइनल निर्णय लिया जाएगा. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने कुल्लू में मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई है जिसमें आने वाले दिनों में सीबीएसई की परीक्षा पर चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौर में बच्चों के जीवन की सुरक्षा जरूरी है और पढ़ाई भी जरूरी है. इसके लिए इस बार सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है और छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है.



उन्होंने कहा कि 5 जून को  कैबिनेट मीटिंग में 12वीं के छात्रों की परीक्षाओं को लेकर फाइनल निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने परीक्षाओं के संबध में क्या डिसीजन लिया उनको स्टडी किया जा रहा है. प्रदेश में परीक्षाओं को लेकर बच्चों की सेहत और उनके जीवन की सुरक्षा के मध्यनजर निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौर में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है जिससे कोरोना काल में बच्चों को घर की चार दीवारी के अंदर ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ रही है. इससे शिक्षकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि छात्रों की पढ़ाई जरूरी है लेकिन इस महामारी से बचाव को लेकर भबिष्य की चिंता करना बहुत जरूरी है.

10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर फैसला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आज (HPBOSE) 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के पास करने की जानकारी देगा. बोर्ड 10वीं के छात्रों को प्रमोट करने के संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई और सीआईएससी व कई अन्य राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश में भी 10वीं को बिना परीक्षा के पास करने का निर्णय लिया गया है. छात्रों का रिजल्ट मिट टर्म परीक्षाओं के आधार पर तैयार किया जाएगा. सीबीएसई के 12वीं की परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर मंथन शुरू कर दिया है. पांच जून की कैबिनेट बैठक में इस मसले को लेकर प्रस्ताव रखा जाएगा. राज्य सरकार ने बीते दिनों ही स्पष्ट कर दिया था कि सीबीएसई का फैसला आने के बाद राज्य शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर आगामी निर्णय लिया जाएगा.

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पांच जून को प्रस्तावित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस संदर्भ में प्रस्ताव लेकर जाएंगे. इधर, शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी का कहना है कि हिमाचल में 12वीं कक्षा की परीक्षाएं करवाने या न करवाने पर प्रदेश सरकार द्वारा निर्णय लिया जाना बाकी है.

Tags: 12th exam, Hp board result, HPBOSE

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें