• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • मंडी उपचुनाव: पार्टी से जुड़े व्यक्ति के पास 10 हजार से अधिक की राशि मिली तो होगी जब्त

मंडी उपचुनाव: पार्टी से जुड़े व्यक्ति के पास 10 हजार से अधिक की राशि मिली तो होगी जब्त

चुनाव आयोग मंडी उपचुनाव में राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले खर्चों पर पैनी नजर रख रहा है.

चुनाव आयोग मंडी उपचुनाव में राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले खर्चों पर पैनी नजर रख रहा है.

Mandi By-election: मंडी उप चुनाव को लेकर चुनाव पर्यवेक्षक ने सहायक व्यय पर्यवेक्षकों को हर दिन राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों के खर्चे पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिये हैं.

  • Share this:

कुल्लू. चुनाव आयोग ने मंडी लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिये नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक विमल कुमार मीणा ने आज कुल्लू में जिला परिषद बैठक कक्ष में कुल्लू के सहायक व्यय पर्यवेक्षकों की बैठक में उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. उन्होंने सहायक व्यय पर्यवेक्षकों को निर्देश दिये कि वे चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों के खर्चे पर पैनी नजर रखें, ताकि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाये जा सकें.

पर्यवेक्षक वीके मीणा ने कहा कि चुनावी खर्चों को नियमित लिखा जाये, साथ ही हिदायत देते हुये कहा कि चुनाव व्यय नियंत्रण में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें. उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने दायित्वों का पूरी ईमानदारी तथा निष्ठा के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिये.

जिला निर्वाचन अधिकारी और डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहाकि व्यय पर्यवेक्षक वीके मीणा ने जिला के सहायक व्यय पर्यवेक्षक के साथ बैठक कर उचित दिशा निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहाकि स्क्वॉड, स्टेटिक सर्विलांस टीमों के साथ आपसी समन्वय से कार्य करें और उम्मीदवारों के चुनावी खर्चों पर नजर रखें. हर दिन चुनावी खर्चें की रिपोर्ट से जुड़े तथ्य भी सौंपे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवार के लिए अधिकतम व्यय सीमा 77 लाख है. इससे अधिक व्यय नहीं किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा व्यय निगरानी को लेकर जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना को सुनिश्चित करें. व्यय को लेकर रजिस्टर तथा अन्य चीजों को मेनटेन करें तथा तथा समय-समय पर व्यय का निरीक्षण करें. बैंकर्स से प्रतिदिन आहरित की गई राशि को लेकर भी रिपोर्ट लें. यदि किसी राजनीतिक दल से संबंधित व्यक्ति के पास 10 हजार रुपये से अधिक की राशि प्राप्त होती है तो उसे जब्त कर उम्मीदवार के खर्चे में डाला जायेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज