लाइव टीवी

हिमाचल के कुल्लू में पहला इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम इंस्टॉल, 40 से ज्यादा स्पीड पर ऑटो चालान
Kullu News in Hindi

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 18, 2020, 2:23 PM IST
हिमाचल के कुल्लू में पहला इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम इंस्टॉल, 40 से ज्यादा स्पीड पर ऑटो चालान
कुल्लू शहर में नए कैमरे लगाए गए हैं.

एसपी कुल्लू ने बताया कि 15 दिन लोगों को जागरूक किया जाएगा. शहर में स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक होगी तो ऑटोमेटिक ओवर स्पीड का चालान होगा.

  • Share this:
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का पहला इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम इंस्टॉल (Intelligence management System) हो गया है जिसमें आधुनिक तकनीक से लैस कैमरों से इस सिस्टम में ट्रैफिक वॉयलेशन (Traffic Violation) ऑटोमेटिक चालान होगा, जिसमें कुछ मिनटों में ट्रैफिक वॉयलेशन पर चालकों को मोबाईल में ई-चालान (E-Challan) का मैसेज आएगा.

कुल्लू में 3 चरणों में करीब एक दर्जन से अधिक एएनपीआर कैमरा लगाकर 8 स्थान चिन्हित किए गए हैं. इससे कुल्लू नगर परिषद के सभी एरिया को कवर किया गया है. और शहर के भीतर ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी.

यह बोले कुल्लू एसपी
एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में प्रदेश का पहला इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम इंस्टॉल किया गया है. नगर परिषद एरिया में पहले चरण में 3 जगह पर एएनपीआर कैमरे लगाए गए हैं. 8 जगह पर एक दर्जन से अधिक एएनपीआर कैमरे लगाएं जाएंगे.



चंडीगढ़ की तर्ज पर चालान
दिल्ली और चंडीगढ़ की तर्ज पर प्रदेश के कुल्लू जिला मे इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से ऑटोमेटिक चालान होंगे. एसपी ने कहा कि बिना सीट बैल्ट ड्राईविग, बिना हेलमेट, ट्रिपल राइडिंग के चालान होंगे. इसके अलावा, हिट एन रन, चेन स्नैचिंग जैसे अपराधिक मामलों में पुलिस को तफ्तीश में मदद मिलेगी.

कुल्लू में कैमरे लगाते हुए.
कुल्लू में कैमरे लगाते हुए.


15 दिन तक करेंगे जागरूक: एसपी
एसपी कुल्लू ने बताया कि 15 दिन लोगों को जागरूक किया जाएगा. शहर में स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक होगी तो ऑटोमेटिक ओवर स्पीड का चालान होगा. एएनपीआर कैमरे से फेस डिटेक्शन भी होगा. 24 घंटे इस सिस्टम के साथ दूसरे कैमरों से शहर में निगरानी रहेगी. इसके लिए पुलिस ने कंट्रोल रूम बनाया है. उन्होंने सभी लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है और कुल्लू शहर को ट्रैफिक और चालान मुक्त शहर बनाने में सहयोग मांगा है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल की नई लीकर पॉलिसी मंजूर: सस्ती होगी शराब, रात 2 बजे तक खुलेंगे बार-होटल

हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: राज्यपाल के अभिभाषण को मंजूरी, ये फैसले भी हुए

स्कूल में प्रैक्टिकल के दौरान एसिड ब्लास्ट, 4 छात्र झुलसे, 2 PGI रेफर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 1:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर