ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में 8 से 14 अक्तूबर तक मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव

कुल्लू का प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव 08-14 अक्तूबर तक मनाया जाएगा. उपायुक्त ने विभिन्न विभागों और नगर परिषद के अधिकारियों के साथ बैठक करके अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव की तैयारियों की समीक्षा की.

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 28, 2019, 3:37 PM IST
ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में 8 से 14 अक्तूबर तक मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव
कुल्लू के प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू की
Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 28, 2019, 3:37 PM IST
कुल्लू का प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव (International Dussehra Festival of Kullu) 8—14 अक्तूबर तक मनाया जाएगा. जिला प्रशासन और अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव समिति (International Dussehra Festival Committee) ने इसकी तैयारियां आरंभ कर दी हैं. कुल्लू की उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने जिला परिषद के सभागार में विभिन्न विभागों और नगर परिषद के अधिकारियों के साथ बैठक करके अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव की तैयारियों की समीक्षा की. इस संदर्भ में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए. डॉ. ऋचा वर्मा ने कुल्लू शहर में सड़क, बिजली और पेयजल लाइनों की मरम्मत, सफाई व्यवस्था, ढालपुर मैदान (Dhalpur Maidan) और देवी-देवताओं के अस्थायी स्थलों के सौंदर्यीकरण के कार्य सितंबर के अंतक तक पूरे कर लिए जाने के आदेश दिए.



उपायुक्त ने बताया कि दशहरा उत्सव के लिए जिला के 240 देवी-देवताओं को आयोजन समिति की ओर से निमंत्रण पत्र भेजे जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि देवी-देवता ही कुल्लू के दशहरा उत्सव की शान हैं. देवी-देवताओं और इनके साथ आने वाले देवलुओं को आयोजन समिति की ओर से सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी. उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि इन सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए.

 

Kullu DM - कु्ल्लू उपायुक्त
कुल्लू दशहरा उत्सव को लेकर उपायुक्त ने आवश्यक प्रबंध को लेकर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की


प्लॉट आवंटन 25 सितंबर से शुरू होगा

उपायुक्त ने बताया कि मेला स्थल पर प्लॉट आवंटन 25 सितंबर से आरंभ कर दिए जाएंगे. आवंटन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी. मेला स्थल पर किसी भी तरह की दुर्घटना को रोकने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे. अग्निशमन विभाग के मानकों के अनुसार ही दुकानें और अन्य स्टॉल लगाने की अनुमति प्रदान की जाएगी. सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेला स्थल पर पर्याप्त कूड़ेदान और अस्थायी शौचालय स्थापित किए जाएंगे. नगर परिषद के माध्यम से अतिरिक्त सफाई कर्मी तैनात किए जाएंगे. सुरक्षा तथा यातायात प्रबंधों को लेकर जिला पुलिस एक व्यापक प्लान तैयार करेगी और शहर में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.
Loading...

देश और विदेश की सांस्कृतिक दल देंगे प्रस्तुतियां

उत्सव के दौरान आयोजित की जाने वाली सांस्कृतिक संध्याओं के लिए देश-विदेश के सांस्कृतिक दलों को आमंत्रित करने हेतु भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद और विभिन्न प्रदेशों से पत्राचार किया जा रहा है. बैठक में दशहरा उत्सव के लिए अन्य आवश्यक प्रबंधों को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई.

उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार शीघ्र ही दशहरा उत्सव समिति की राज्यस्तरीय बैठक होगी. बैठक में उत्सव की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जाएगा. इस अवसर पर एसपी गौरव सिंह, एडीएम अक्षय सूद, एसडीएम अनुराग चंद्र शर्मा, होमगार्ड के कमांडेंट निश्चिंत सिंह नेगी, सहायक आयुक्त एसपी जसवाल, जिला राजस्व अधिकारी राजेश भंडारी और अन्य अधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे.

ये भी पढ़ें - हिमाचल पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीख का ऐलान,ये है शेड्यूल

ये भी पढ़ें - IPH मंत्री के जिले में बूंद-बूंद को तरसा 88 वर्षीय बुजुर्ग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 3:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...