अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा : लोकनृत्य में देखने को मिल रही प्राचीन संस्कृति की झलक

कुल्लू दशहरे के तीसरे दिन लाल चंद प्रार्थी कला केन्द्र में हो रहा है लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन

कुल्लू दशहरे के तीसरे दिन लाल चंद प्रार्थी कला केन्द्र में हो रहा है लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में चल रहे सात दिवसीय देवमहाकुम्भ के नाम से विश्व विख्यात अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा के तीसरे दिन अलग अलग रंग देखने को मिल रहे हैं.

  • Share this:
कुल्लू.  हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू (Kullu) में चल रहे सात दिवसीय देवमहाकुम्भ (Devmahakumbh) के नाम से विश्व विख्यात अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा (International Kullu Dussehra) के तीसरे दिन अलग अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. दशहरा कमेटी की ओर से जिला कुल्लू की प्राचीन संस्कृति (Ancient culture of Kullu) और वेश भूषा से लोगों को अवगत करवाने व कुल्लवी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए लोक नृत्य प्रतियोगिता (Folk Dance) का आयोजन किया गया है. कुल्लू के ऐतिहासिक लाल चन्द प्रार्थी कलाकेन्द्र में चल रही लोक नृत्य प्रतियोगिता में अलग अलग स्थानों से लगभग तीस महिला मंडल और युवक मंडल भाग ले रहे हैं. इस लोकनृत्य प्रतियोगिता से लोगों को कुल्ल्वी संस्कृति के बारे में जानने का मौका मिला है. साथ ही लोक कलाकारों को भी आगे बढ़ने के अवसर मिले हैं.



इस बार कुल्लू दशहरा में आयोजित लोकनृत्य नृत्य प्रतियोगिता में जिला कुल्लू से 25 के करीब टीमें भाग ले रही हैं. लोकनृत्य प्रतियोगिता में भाग लेने आए प्रतिभागियों ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि उन्हें यहां आकर काफी अच्छा लग रहा है. उनका कहना है कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से ग्रामीण क्षेत्र

की महिलाओं और युवक मंडलों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है.



कलाकारों ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं आगे भी आयोजित होती रहनी चाहिए.

कलाकारों ने कहा कि इस तरह के आयोजन से कुल्ल्वी संस्कृति को भी बढ़ावा मिलता है. साथ ही कुल्लू की वह प्राचीन संस्कृति भी देखने को मिलती है जो आज विलुप्त होती जा रही है. अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कलाकारों ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं आगे भी आयोजित होती रहनी चाहिए.





Youtube Video




ये भी पढ़ें - अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा: आज से देवकुंभ शुरू, स्वर्ग से धरती पर उतरेंगे देवी देवता



ये भी देखें - VIDEO: गोविंदसागर में कूदी युवती, युवक से बोली-तूने जो गलत करना था, वो कर लिया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज