Assembly Banner 2021

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा: यहां चप्पे चप्पे पर होगा पुलिस का पहरा, 1661 जवान तैनात

कुल्लू दशहरा उत्सव में पुलिस व हामगार्ड के 1661 जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे.

कुल्लू दशहरा उत्सव में पुलिस व हामगार्ड के 1661 जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे.

कुल्लू दशहरा उत्सव में पुलिस व हामगार्ड के 1661 जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे. यहां 106 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

  • Share this:
कुल्लू. अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव (International Kullu Dusshera) के लिए कुल्लू जिला पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता प्रबंध किए हैं. इस बार कुल्लू दशहरा उत्सव में पुलिस व होमगार्ड  (Police and Homeguard) के 1661 जवान सुरक्षा व्यवस्था (Security Arrangements) का जिम्मा संभालेंगे. एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए इस वर्ष पुलिस प्रशासन ने सभी तरह के पुख्ता प्रबंध किए हैं. उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुल्लू जिला में दशहरा उत्सव के दौरान 1661 पुलिस व होमगार्ड के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे. उन्होंने कहा कि दशहरा उत्सव को 12 सेक्टरों में पुलिस के बड़े अधिकारियों की देखरेख में टीमें तैनात की गई है. लेफ्ट बैंक के लिए एक स्पेशल सैक्टर बनाया गया है और इसके अलावा विभिन्न जगहों पर 5 अस्थाई चौकियां स्थापित कर दी गई है, जहां आनेजाने वाले वाहनों की चैकिंग की जा रही है.

ड्रोन कैमरे और स्पाई गोगल्स से रखी जाएगी नजर

कुल्लू जिला की सीमाएं पूरी तरह सील कर दी गई है. इसके अलावा 2 स्पेशल फोर्स तैनात कर दी गई है और डेट कमांडो फोर्स भी वीआईपी की सुरक्षा में तैनात की गई है. उन्होंने कहा कि पुलिस ने इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए स्पेशल रोडमैप तैयार किया है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग ज्यादा संख्या में किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 2 ड्रोन कैमरे से आसमान से पैनी नजर रखी जाएगी और इसके अलावा पुलिस जवानों को बॉडी वॉर्न कैमरा भी दिए गए हैं और इसके अलावा स्पाई गोगल्स भी दिए गए हैं. इस गोगल्स में लाइव वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा रहेगी.



Security Guards
एसपी गौरव सिंह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए इस वर्ष पुलिस प्रशासन ने सभी तरह के पुख्ता प्रबंध किए हैं.

शरारती तत्वों पर सादी वर्दी में भी पुलिस रखेगी नजर

उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए पुलिस प्रशासन की सिविल टीम एंटी सोशल एलिमेंट्स पर सभी तरह की नजर रखने के लिए तैनात कर दी गई है. इसके अलावा बम डिस्पोजल टीम, डॉग स्क्वॉयड टीम पूरे दशहरे मेले की निगरानी रखेगी. उन्होंने कहा कि इस बार सुरक्षा के मद्देनजर कुल्लू जिला में आने वाले प्रवासी मजदूरों व व्यापारियों का पंजीकरण किया गया है. अभी तक 3000 व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है.

वाहनों की नाके पर की जा रही है चैकिंग

उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आने वाले सभी वाहनों की नाके पर चेकिंग की जा रही है. इस वर्ष पुलिस ने वायरलेस कम्युनिकेशन स्थापित किया है ताकि सभी सेक्टरों में बड़े अधिकारियों के साथ वायरलेस कम्युनिकेशन से सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखने में मदद मिल सके. उन्होंने कहा कि रथ यात्रा के पहले दिन दोपहर 1:00-5:00 बजे तक कुल्लू भुंतर रामशिला राइट बैंक से आवाजाही बंद रहेगी और इस दौरान सभी वाहनों को यातायात के लिए मुफ्त किया जाएगा.उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की इमरजेंसी के लिए इस दौरान वाहनों को इजाजत रहेगी.

यह भी पढ़ें: करोड़ों के घाटे में है हिमफैड, सेब के सहारे नैया पार लगाने की चल रही कोशिश!

 हिमाचल का प्रषुम्न ISRO में जिओस्टेशनरी लांच व्हीकल बनाने वाली टीम में शामिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज