• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल: मांउट गया चोटी को फतह करेगी ITBP, 27 सदस्यीय पर्वतारोही दल रवाना

हिमाचल: मांउट गया चोटी को फतह करेगी ITBP, 27 सदस्यीय पर्वतारोही दल रवाना

27 सदस्यीय अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

27 सदस्यीय अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

ITBP to conquer Mount Gaya peak: मांउट गया चोटी को फतह करने के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का 27 सदस्य पवर्तारोहण दल रवाना. भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के द्वारा अब तक करीब 206 से अधिक पर्वत चोटियों को फतेह कर लिया गया है.

  • Share this:
कुल्लू. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जिला कुल्लू के बबेली में स्थति द्वितीय वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में आज शनिवार को क्षेत्रीय मुख्यालय शिमला द्वारा आयोजित किए जा रहे पर्वतारोहण अभियान विजय 2021 फलैग ऑफ समारोह (Flag Off Function) आयोजित किया गया . यह अभियान लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीती में स्थित 22420 फीट उंची माउंट गया चोटी को फतेह करने के लिए किया गया. इस दौरान समारोह में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल  के उप महानिरीक्षक प्रेम सिंह ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की.। इस दौरान मुख्यतिथि प्रेम सिंह ने पर्वतारोहण अभियान के लीडर कुलदीप सिंह डिप्टी कमाण्डेंट जीडी को तिरंगा व बल ध्वज प्रदान किया और अभियान को लेकर शुभकामनाएं दी.

समारोह के दौरान मुख्यतिथि ने अपने अनुभवों को अभियान दल के साथ सांझा किया व टीम को मार्गदर्शन दिया. समारोह के उपरांत मुख्यतिथि भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के उप महानिरीक्षक प्रेम सिंह ने विभिन्न वाहिनियों के चुनिंदा 27 सदस्यीय अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह दल करीब 26 दिनों में 22420 फीट की चढ़ाई कर लद्दाख हिमाचल व तिब्ब्त के त्रिसंगम माउंट गया चोटी को फतेह करेंंगा.

अभियान के बारें में विस्तृत जानकारी देते हुए भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल  के उप महानिरीक्षक प्रेम सिंह ने कहा कि आज द्वितीय वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल बबेली से वाहिनियों के चुनिंदा 27 सदस्यीय अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर मांउट गया पीक को फतेह करने के लिए रवाना किया गया हैं. यह दल अगले करीब 26 दिनों में इस चोटी को फतेह करेगा. उन्होंने अभियान दल का हौंसला बढाते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दी.

भविष्य में अच्छे पवर्तारोहण मिल सके

उन्होंने कहा कि यह सेक्टर लेवल का अभियान है जो शिमला सेक्टर के द्वारा आयोजित किया जा रहा है. इसमें गया पीक जो हिमाचल और लद्वाख के बॉर्डर पर है जिसकी उंचाई 22420 फीट हैं को अभियान दल के द्वारा फतेह किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह काफी कठीन चोटी है और इसे काफी कठिन चोटी माना जाता हैं. उन्होंने कहा कि इस चोटी को फतेह करने का मुख्य उद्वेश्य अपने जवानों को अच्छी ट्रैनिंग मिले और भविष्य में अच्छे पवर्तारोहण मिल सके.

अब तक करीब 206 से अधिक पर्वत चोटियों को फतेह कर लिया गया

उन्हेंने कहा कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के द्वारा अब तक करीब 206 से अधिक पर्वत चोटियों को फतेह कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के द्वारा अब तक माउंट एवरेस्ट, ल्होत्से, धौलागिरी, कंचन जंगा, नन्दा देवी एंव त्रिशुल इत्यादि को फतह किया गया है. उन्होने कहा कि मांउट गया चोटी को फतह करनें के लिए 27 सदस्यों को रवाना किया गया जो विभिन्न वाहिनीयों से चुने गए हैं. अभियान दल में बहुत से ऐसे पवर्तारोही भी हैं जो काफी अनुभवी हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज