Home /News /himachal-pradesh /

कुल्लू बस हादसा: जांच रिपोर्ट में खुलासा, 42 सीटर बस में 87 लोग थे सवार

कुल्लू बस हादसा: जांच रिपोर्ट में खुलासा, 42 सीटर बस में 87 लोग थे सवार

20 जून को कुल्लू में बस खाई में गिर गई थी. इसमें 46 लोगों की मौत हुई है. (फाइल फोटो)

20 जून को कुल्लू में बस खाई में गिर गई थी. इसमें 46 लोगों की मौत हुई है. (फाइल फोटो)

42 सीटर बस में 87 लोग सवार थे. जिनमें से ज्यादातर लोग आसपास के लोकल ही थे. जबकि दो दिल्ली के टूरिस्ट थे.

    हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बंजार निजी बस हादसे की जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपी गई है. हादसे को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. सूत्रों का कहना है कि 42 सीटर बस में 87 लोग सवार थे.

    इनमें से 46 लोगों की मौत हो गई, जबकि 39 घायल हुए हैं. इसके अलावा, तीन बार यह बस हादसे से पहले खराब हुई थी. बता दें कि हादसे के दौरान महिला समेत दो लोग बस से छिटक कर सड़क पर गिर गए थे. गुरुवार को डीसी कुल्लू को जांच रिपोर्ट दी गई है. इसके बाद यह सरकार को सौंपी गई है.

    गुरुवार को एक और मौत
    गुरुवार देर शाम पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज के दौरान एक 19 साल की युवती की मौत ही गई. जानकारी के अनुसार, रुचि, गांव बाहु बंजार को कुल्लू अस्पताल से पीजीआई रेफर किया गया था, जहां पर हादसे के सात दिन बाद युवती की मौत हो गई है.

    परिवहन मंत्री ने की पुष्टि
    परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बस दुर्घटना की जांच रिपोर्ट मिलने की पुष्टि की है. गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि रिपोर्ट का गहन अध्ययन करने के बाद जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. ठाकुर ने कहा कि बस हादसा दुर्भाग्यपूर्ण है. ऐसे में जल्दबाजी में किसी भी नतीजे पर पहुंचाना ठीक नहीं होगा. रिपोर्ट पढ़ने के बाद ही दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी, जिससे ऐसे हादसों की पुनरावृति न हो.

    ये है मामला
    20 जून को कुल्लू के बंजार में एक निजी बस हादसे का शिकार हो गई थी. घटना के दिन 44 लोगों की मौत हो गई थी. इसके तीन दिन बाद एक महिला ने दम तोड़ा था. अब एक और घायल युवती की मौत हो गई है. हादसे के एक दर्जन से अधिक घायलों को अस्पताल से छुट्टी दे दी है, जबकि अन्य घायलों का कुल्लू, पीजीआई चंडीगढ़, आईजीएमसी शिमला और नेरचौक मंडी में इलाज चल रहा है.

    ओवरलोड़ थी बस, दोगुनी सवारियां
    कुल्लू हादसे में हादसे की शिकार हुई बस कुल्लू के बंजार से मंडी के एक कस्बे के लोकल रूट पर चला करती थी. हादसे के वक्त ये बस ओवरलोड थी. बस जब पहाड़ी रास्ते पर चढ़ाई की तरफ बढ़ रही थी, इसी दौरान ओवरलोड होने की वजह से बस पीछे खिसकी. ड्राइवर ने ब्रेक लगाने की कोशिश की, लेकिन ब्रेक बस को रोक नहीं पाए और यह करीब 500 फीट गहरी खाई में जा गिरी. 42 सीटर बस में 87 लोग सवार थे. जिनमें से ज्यादातर लोग आसपास के लोकल ही थे. जबकि दो दिल्ली के टूरिस्ट थे.

    ये भी पढ़ें: कुल्लू में एक और हादसा, युवक की मौत, 3 माह पहले हुई थी शादी

    हिमाचल के मंडी में NH-21 पर भिड़े 3 वाहन, 5 घायल

    कुल्लू बस हादसा: अब तक 46 मौतें, सरकार को सौंपी जांच रिपोर्ट

    आपके शहर से (कुल्‍लू)

    कुल्‍लू
    कुल्‍लू

    Tags: Kullu

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर